बहुचर्चित बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड में पूर्व सांसद अतीक अहमद पर आरोप तय

0
गुजरात के साबरमती जेल से सीबीआइ की विशेष अदालत में किया गया था पेश

अरुण कुमार 'टीटू', लखनऊ

इलाहाबाद अब प्रयागराज के बहुचर्चित बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक राजू पाल हत्याकांड मामले में समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद अतीक अहमद के खिलाफ भी सीबीआई की विशेष अदालत ने आरोप तय कर दिया है। इस हत्याकांड मामले में अतीक के भाई व पूर्व विधायक अशरफ उर्फ खालिद अजीम समेत सात अभियुक्तों पर पहले ही आरोप तय हो चुका है।विशेष जज कविता मिश्र ने अतीक व अशरफ समेत सभी आठ अभियुक्तों पर आरोप तय होने के बाद अब सीबीआई को अपना गवाह पेश करने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई तीन नवंबर को होगी।

गुरुवार को विशेष अदालत के समक्ष अभियुक्त अतीक अहमद को गुजरात के साबरमती जेल से पुलिस की कड़ी सुरक्षा में पेश किया गया था। करीब साढ़े 12 बजे पेश किए गए अभियुक्त अतीक को आरोप तय होने के बाद साढ़े चार बजे वापस भेज दिया गया।


सुप्रीम कोर्ट ने हत्याकांड की जांच सीबीआई को सौंपी थी


22 जनवरी, 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने इस बहुचर्चित हत्याकांड मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी। सीबीआई ने विवेचना के बाद अभियुक्तों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास व हत्या की साजिश रचना व आईपीसी की अन्य धाराओं में आरोप पत्र दाखिल किया था।


चुनावी रंजिश में की गई थी हत्या


सीबीआई ने विवेचना में पाया था कि चुनावी रंजिश के चलते इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया था। अतीक अहमद इलाहाबाद पश्चिमी विधान सभा से सपा का विधायक हुआ करता था। वर्ष 2004 में वो बतौर सपा प्रत्याशी फुलपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हुआ। उसके सांसद बनने से इलाहाबाद पश्चिमी विधान सभा की सीट रिक्त हो गई। इस विधान सभा की सीट पर हुए उपचुनाव में बसपा से राजू पाल ने अतीक अहमद के भाई अशरफ को हराकर जीत हासिल की। इसी रंजिश में राजू पाल व दो अन्य की भी भीषण गोलीबारी में हत्या कर दी गई। इससे पहले इस हत्याकांड की जांच स्थानीय पुलिस व बाद में सीबीसीआईडी कर रही थी।

पूरा मामला

25 जनवरी, 2005 को इलाहाबाद पश्चिमी से बसपा विधायक राजू पाल की दिन-दहाड़े गोलीबारी में हत्या कर दी गई थी। इस गोलीबारी में देवी पाल व संदीप यादव की भी मौत हुई थी। जबकि दो लोग गंभीर रुप से घायल हुए थे। इस बहुचर्चित हत्याकांड से ठीक 16 दिन पहले विधायक राजू पाल की पूजा पाल से शादी हुई थी। पूजा पाल ने थाना धुमनगंज में इस हत्या की एफआईआर दर्ज कराते हुए अतीक व उसके भाई अशरफ उर्फ खालिद अजीम को नामजद किया था।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top