Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा गुरुवार का दिन

0

आज का राशिफल


दिनांक :02  अप्रैल 2022, दिन : शनिवार

   

मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 


आज का दिन आपका परोपकार के कार्य में व्यतीत होगा।  आपको दूसरों की मदद करने से सुकून मिलेगा, लेकिन आपको दूसरों की मदद एक हद तक  करनी होगी, नहीं तो लोग इसे आपका स्वार्थ समझने लगेंगे। सायंकाल के समय  जीवन साथी के स्वास्थ्य में अकस्मात गिरावट के कारण आपको परेशानी होगी। कार्यक्षेत्र में भी आपके पक्ष में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं, जिन्हें देखकर आपका व आपके साथियों का मूड खराब होगा, लेकिन फिर भी आपको अपने अधिकारियों से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को नहीं खोना है। आप अपने धन का कुछ हिस्सा भी दान पुण्य के कार्यों में लगाएंगे।


वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May


आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ कमजोर रहेगा, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा व कोई भी समस्या होने पर डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना होगा। संतान के द्वारा धार्मिक कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के बाद आपको प्रसन्नता होगी। आप किसी परिजन के घर मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं।  आप अपने दिन का कुछ समय अपने परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत में व्यतीत करेंगे, जिससे कुछ पारिवारिक मुद्दों को भी हल करेंगे, लेकिन आपको किसी संपत्ति की खरीदारी करते समय सावधान रहना होगा।


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आपको व्यर्थ के व्यय करने से बचना होगा। एक साथ कई काम हाथ में आने से आपकी व्यग्रता बढ़ सकती है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। यदि किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो वाहन के प्रयोग में सावधानी बरतें। आपकी किसी संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा पूरी होगी, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। व्यापार में आपको मन मुताबिक लाभ मिलेगा, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। प्रिय व महान पुरुषों के दर्शन से आप का मनोबल और ऊंचा होगा।


कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


आपको किसी भी निर्णय को लेने से पहले सावधान रहना होगा, क्योंकि यदि आपने शीघ्रता में किसी भी निर्णय को लिया, तो तत्पश्चात बाद में आपको इसके लिए पछताना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। यदि आप घर से दूर नौकरी में कार्यरत है, तो आपको अपने परिवार के सदस्यों की याद सता सकती हैं और आप उनसे मिलने आ सकते हैं। आपके मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सायंकाल के समय आप अपने जीवन साथी के साथ कहीं घूमने फिरने जाने की योजना बना सकते हैं, जिसमें आपको परिवार वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशवरा करके जाना बेहतर रहेगा।


सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug


राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा, क्योंकि उन्हें पार्टी द्वारा  कुछ जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी, जिन्हें वे समय से पूरी करके देंगे। आपको कोई नेत्र संबंधित समस्या हो सकती है, जिसमें आपको लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी है। यदि ऐसा हो, तो डाक्टरी परामर्श अवश्य ले। संतान के दायित्वों की पूर्ति होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। यदि आपने भविष्य में पहले किसी से कोई वादा किया था, तो आपको उसे पूरा करना होगा। कार्यक्षेत्र में आपके सुझावों का स्वागत होगा, लेकिन छोटे व्यापारियों को आज मनमुताबिक लाभ न मिलने के कारण वह परेशान रहेंगे।


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


आज आपको दांपत्य जीवन मे सुखद अनुभुति होगी और जीवन साथी से आपने जो इच्छा की थी, तो वह उसे पूरी करेंगे। आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहना होगा, क्योकि वह आपकी तरक्की को देखकर परेशान रहेंगे।  आपको आज व्यापार संबंधित समस्याओं के लिए पिताजी से सलाह मशवरा करना पड़ सकता है। सायंकाल के समय   घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जीवन साथी से आपकी नोकझोंक हो सकती हैं, जिसमें आपको चुप रहना बेहतर रहेगा। सायंकाल के समय आप माताजी को ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं।


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा, भागदौड़ अधिक होने के कारण कुछ मौसमी बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं, जिनसे आपको सावधान रहना होगा। आय के कुछ नए स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिन्हें आपको अपनी वाकपटुता दिखाकर पकड़ना होगा, तभी आप उनसे लाभ कमा पाएंगे। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को दिया था, तो उसके परिणाम प्राप होंगे। परिवार में किसी सदस्य के रिटायरमेंट होने पर पार्टी का आयोजन होगा, जिसमें परिवार के सदस्य एकजुट होकर नजर आएंगे। माता-पिता का सहयोग आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


आज का दिन आपके यश व कीर्ति में वृद्धि का दिन रहेगा। आप अपने रुके हुए कार्य को पूरा करने के लिए अपने भाइयों से मदद मांग सकते हैं। आपको विपरीत परिस्थिति में भी अपना धैर्य नहीं खोना है। यदि आपने ऐसा किया, तो आप के शत्रु उसका फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको वाणी पर संयम रखना होगा, तभी आप अपने काम आसानी से निकलवा सकेंगे। यदि आपने साझेदारी में किसी व्यापार को किया है, तो उसमें अपने पार्टनर पर नजर रखने की जरूरत हैं, अन्यथा आपको धोखा मिल सकता है।


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहेगा। आपके सांसारिक सुख भोग के साधनो में भी वृद्धि होगी, जिसके कारण आप अपनी कुछ दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी धन व्यय करेंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को मन मुताबिक कार्य मिलने के कारण वह प्रसन्न रहेंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने साथी पर भरोसा करना होगा, तभी वह आपका साथ दे पाएंगे। यदि आप किसी नए वाहन की खरीदारी करने जा रहे हैं, वह आपके लिए लाभदायक रहेगा। यदि आपका कोई मामला कचहरी में चल रहा है, तो आपको उसके चक्कर काटने पड़ सकते हैं, तभी आप उसमें सफलता हासिल कर सकेंगे।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


आज का दिन आपके लिए व्यवसाय के क्षेत्र में आर्थिक लाभ दिलाने वाला रहेगा। व्यवसाय में यदि आप कुछ परिवर्तन करेंगे, तो वह भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए सीनियर से बातचीत करनी पड़ सकती है, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। जो लोग कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अभी कुछ समय रुकना होगा। यह समय ऋण लेने के लिए भी उचित नहीं है। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई हर्षवर्धक समाचार सुनने को मिल सकता है।


कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा। आप अपने बढ़ते हुए खर्चों को लेकर चिंतित रहेंगे, जिसके कारण आप किसी परिवार के सदस्य से सलाह मशवरा भी कर सकते हैं।  यदि आपने किसी के कहने पर किसी संपत्ति के क्रय विक्रय का निर्णय लिया, तो वह आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। आपके कुछ गुप्त शत्रु प्रबल रहेंगे, जो आपकी तरक्की की राह में रोड़े अटकाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। सायंकाल के समय आप अपने किसी मित्र के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं, जिसके लिए आप भागदौड़ में लगे रहेंगे और आपको कुछ तनाव भी होगा।


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


आज के दिन आपका वैवाहिक जीवन आनंदमय रहेगा। बिजनेस कर रहे लोगों को तरक्की करते देख उनके परिवार के सदस्य प्रसन्न रहेंगे। आप संतान की शिक्षा से संबंधित पास व दूर की यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। यदि आपने किसी पर भरोसा किया, तो वह आपके भरोसे को नुकसान पहुंचा सकता है। सायंकाल के समय घूमने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपके व्यापार के लिए लाभदायक रहेगी। लंबे समय से रोजगार के लिए भटक रहे लोगों को सफलता मिल सकती है, जिसके कारण वह प्रसन्न रहेंगे व उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 2 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दर्द से परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में सफल होते हैं।

 

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

 

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92


शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

 

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव


शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

 

कैसा रहेगा यह वर्ष


किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। वर्ष काफी समझदारी से चलने का रहेगा। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top