Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा सोमवार का दिन

0
आज का राशिफल


दिनांक : 02 अगस्त, दिन : सोमवार



मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 


इस राशि के लोगों को इस सप्ताह किसी निर्णय को लेते समय दिल के साथ दिमाग का भी प्रयोग करना होगा, अन्यथा लाभ की बजाय नुकसान हो सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी के बहकावे में न आएं। कोर्ट-कचहरी एवं भूमि-भवन से जुड़े कार्य करने वालों का समय समय शुभ है। थोक व्यापारियों के लिए कुछेक चुनौती बनी रहेगी। इस सप्ताह अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना होगा। पेट से संबंधित समस्याएं पैदा सकती हैं। साथ ही वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं। लव पार्टनर हो या फिर आपका जीवनसाथी, उनकी भावनाओं की अनदेखी न करें। संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है।

उपाय - किसी जरूरतमंद को तांबे का बर्तन दान करें। ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें।


वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May


वृषभ राशि के जातकों को इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। यदि कोर्ट-कचहरी या फिर घर के भीतर भूमि-भवन को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो फैसला आपके हक में आ सकता है। इस संबंध में आप कोई बड़ा निर्णय भी ले सकते हैं। किसी बड़ी योजना में धन निवेश करने से पहले अपने शुभचिंतकों या फिर किसी विशेषज्ञ की राय लेना न भूलें। बेरोजगार लोगों को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। सप्ताह के मध्य में सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर जरूरत से ज्यादा धन खर्च हो जाने के कारण मन चिंतित रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। माता की सेहत को लेेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा।

उपाय- प्रतिदिन श्रीसूक्त का पाठ एवं शुक्रदेव के मंत्र 'ॐ शुं शुक्राय नम:'का 108 बार जप करें।


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों पर घर और कार्यक्षेत्र दोनों जगह जिम्मेदारी का ज्यादा बोझ बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में अपने अहम् को पीछे रखकर लोगों के साथ मिलजुल कर कार्य करने पर ही सफलता के योग बनेंगे। बेरोजगार लोगों को रोजी-रोजगार के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। परिजनों के साथ इस सप्ताह किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। संबधों में शब्दों के प्रयोग में सावधानी बरतें और चीजों को शांत मन से सुलझाने का प्रयास करें अन्यथा वर्षों के बने-बनाए संबंध टूट सकते हैं। सप्ताह के मध्य में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई से भटक सकता है।दांपत्य जीवन में मधुरता को बनाए रखने के लिए अपने बिजी शेड्यूल में से जीवनसाथी के लिए समय जरूर निकालें।

उपाय- बुधवार के दिन तुलसी का पेड़ लगाएं और प्रतिदिन उसकी पूजा करें। गणेश चालीसा का पाठ करें।


कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह सौभाग्य का साथ मिलेगा और घर-बाहर दोनों जगह परिजनों एवं मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा, लेकिन आपको इस दौरान उतावलेपन एवं भावना के प्रवाह बहने से बचना होगा। कार्यक्षेत्र हो घर-परिवार कोई ऐसा वादा न करें जिसे आप भविष्य में न पूरा कर सकें, अन्यथा आपको अपमानित होना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में पूर्व में किये गये धन निवेश से लाभ मिल सकता है। कारोबार में भी कोई लाभ का सौदा हो सकता है। इस दौरान सम्मानित किया जा सकता है। प्रेम-प्रसंग में सफलता मिलेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर पल बिताने के अवसर मिलेंगे। दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहेगी।

उपाय - प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें। माता या फिर मां समान स्त्रियों का आशीर्वाद लेकर घर से निकलें।


सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

Eng calander month-July/Aug


लंबे समय से चली आ रही आपकी परेशानियों का निदान इस सप्ताह हो जाएगा। अचानक से कोई शुभचिंतक किसी बड़ी समस्या का समाधान खोजने में आपकी मदद करेगा। कार्यक्षेत्र में भी सीनियर्स या जूनियर्स के साथ की गलतफियां दूर होंगी। सेहत में भी सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा और नई ऊर्जा के साथ एक बार फिर अपने कामकाज में जुट जाएंगे। सप्ताह के अंत तक विदेश से संबंधित कोई बड़ी डील आपके हाथ लग सकती है। कठिन समय में लव पार्टनर आपके साथ खड़ा रहेगा। सुखमय वैवाहिक जीवन जीने के लिए अपने व्यस्ततम समय में से जीवनसाथी के लिए समय निकालना न भूलें।

उपाय - प्रतिदिन उगते हुए सूर्य को तांबे के लोटे में लाल रंग का फूल या फिर रोली और अक्षत डाल कर  अघ्र्य दें। आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


यह सप्ताह इस राशि के जातकों को मिला-जुला फल साबित होने जा रहा है। सप्ताह की शुरुआत में जहां आपको करिअर और कारोबार में अपेक्षा के अनुरूप सफलता मिलेगी वहाँ घर और बाहर दोनों जगह आपका सम्मान बढ़ेगा और आपकी सफलता से जलने वाले विरोधी आपके रास्ते में कुछ अड़ंगे डालने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर की मरम्मत अथवा साज-सज्जा में जेब से ज्यादा खर्च हो जाने पर मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। संतान पक्ष से जुड़ी कोई चिंता सतायेगी। सप्ताह के अंत में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा सुखद एवं लाभदायक सबित होगी। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। दांपत्य जीवन में मीठी नोंक-झोंक चलती रहेगी।

उपाय - भगवती की नित्य आराधना करें ।


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


तुला राशि के जातकों को आपदा में अवसर को पहचानना चाहिए। कार्यक्षेत्र में यदि कोई आपको चुनौती दे रहा है या फिर किसी दूसरे प्रोजेक्ट में उलझाना चाहता है तो आप पीछे मत हटिये, सौभाग्य आपके साथ है, उसे जी-जान से पूरा करके दिखाइये। इससे न सिर्फ आपका कद बढ़ेगा, बल्कि भविष्य में आपको बड़ा लाभ मिलेगा। जमीन-जायदाद से जुड़े मामले को यदि कोर्ट-कचहरी से बाहर निबटा पाने में कामयाब रहते हैं तो फायदे में रहेंगे। सप्ताह के अंत में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद या जिम्मेदारी मिल सकती है। यदि आप अपने प्रेम संबंधों को विवाह में तब्दील करना चाहते हैं तो प्रयास करने पर आपको सफलता मिल सकती है। परिजन आपके प्रेम को स्वीकार कर सकते हैं। सेहत सबंधी दिक्कत को भूलकर भी अनदेखी न करें।

उपाय- प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा करें और प्रसाद में दूध, सफेद मिठाई अथवा चीनी चढ़ाएं।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी कार्यों पर पूरी तरह से फोकस करने की जरूरत है। यदि आप कोई कार्य आधे-अधूरे मन से करते हैं तो निश्चित मान लीजिए कि बना-बनाया काम भी बिगड़ जायेगा। 'वीर भोग्या वसुंधरा' जमीन-जायदाद से संबंधित मामलों में इस बात का पूरा ख्याल रखें। ऐसे मामलों को ठंडे बस्ते में डालने की बजाय प्राथमिकता के से निबटाने का प्रयास करें। थोक कारोबारियों को कुछेक चुनौतियां बनी रहेंगी। छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। प्रेम-प्रसंग में कोई ऐसी बात या हरकत न करें जिससे कि आपको सामाजिक बदनामी का शिकार होने पड़े। समस्या घर की हो या फिर बाहर की, कठिन समय में जीवनसाथी आपके साथ ढाल बनकर खड़ा रहेगा।

उपाय - मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं और बजरंग बाण का पाठ करें। 


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


जल्दी का काम शैतान का। जी हां, आपको अपनी इस आदत से बचना होगा, अन्यथा हाथ में आई हुई चीज आपके साथ से निकल सकती है। किसी भी कागज में किसी के दबाव अथवा हड़बड़ी में हस्ताक्षर न करें। ठंडे मन से खूब सोच-समझकर कोई बड़ा फैसला करें। कॅरिअर हो या कारोबार असंमजस की स्थिति में अपने शुभचिंतकों से सलाह लेकर ही आगे बढ़ें। सप्ताह के मध्य में किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसके माध्यम से भविष्य में लाभ की योजनाएं बनेंगी। संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिल सकता है। प्रेम प्रस्ताव स्वीकार होने पर आप खुद को लकी महसूस करेंगे। सप्ताह के अंत में लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा शुभ एवं लाभदायक साबित होगी।

उपाय- प्रतिदिन अपने मस्तक पर हल्दी या पीले चंदन का तिलक लगाएं। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह यदि दो कदम आगे जाने के लिए एक कदम पीछे करना पड़े तो करने से नहीं चूकना चाहिए। खास तौर पर यदि मामला कार्यक्षेत्र से जुड़ा हो तो बेहद सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं। विरोधी आपके कार्य में अड़ंगे डाल सकते हैं, लेकिन चुनौतियों से न घबराएं बल्कि उनका डटकर सामना करें, अंतत: जीत आपकी ही होगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता के योग बनेंगे। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं और सेहत संबंधी किसी प्रकार की अनदेखी न करें, अन्यथा आपको अस्पताल तक के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। प्रेम संबंधों में उपजी गलतफहमियों को विवाद की बजाय संवाद से दूर करने का प्रयास करें, अन्यथा बना-बनाया रिश्ता टूट भी सकता है। जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करें।

उपाय - पक्षियों को दाना डालें। शनि मंदिर में आटे का चौमुखा दिया जलाएं और शनि मंत्र का जप करें।

कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


कुंभ राशि के जातकों के लिए सप्ताह मिला-जुला साबित होने जा रहा है। सप्ताह की शुरुआत में जमीन-जायदाद से जुड़े मामले अचानक से आपकी बड़ी सिरदर्दी का कारण बन सकते हैं, लेकिन किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से सप्ताह के अंत तक आप उसका हल निकालने में कामयाब रहेंगे। इस सप्ताह आपको भाग्य के भरोसे बैठने की बजाय सही दिशा में कार्य करने की अधिक जरूरत है। साझेदारी में कारोबार चला रहे लोग सोच-समझकर किसी योजना में धन निवेश करें। प्रेम-प्रसंग में सावधान रहें क्योंकि कोई इसमें कोई भांजी मारने की कोशिश कर सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय - श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें और शनिवार के दिन शनिदेव की प्रतिमा पर सरसों का तेल चढ़ाएं।


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


मीन राशि के जातकों को किसी के सामने उपलब्धियों और खूबियों का बखान करने से बचना चाहिए। विशेष तौर पर कार्यक्षेत्र में ऐसा करने से बचें,अन्यथा आपके सिर पर अतिरिक्त जिम्मेदारियों का बोझ आ सकता है। इस सप्ताह करिअर हो या कारोबार पास के फायदे में दूर के नुकसान से बचें। घर से जुड़े किसी मामले में निर्णय लेते समय परिजनों की भावनाओं की उपेक्षा न करें। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर ट्यूनिंग बैठने पर मन प्रसन्न रहेगा। संभव है कि परिजन भी आपके प्रेम को हरी झंडी दिखा दें। सप्ताह के अंत में लंबी या छोटी दूरी की धार्मिक यात्रा संभव है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का खूब ख्याल रखें।

उपाय - गुरुवार के दिन गाय को गुड़ खिलाएं और प्रतिदिन भगवान विष्णु के मंत्र 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' का एक माला जप करें।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 2 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में सफल होते हैं।
 
शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29
 
शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036
 
ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे
 
कैसा रहेगा यह वर्ष

किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। वर्ष काफी समझदारी से चलने का रहेगा। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top