निषाद-कश्यप समाज को आरक्षण का वादा कर मुकर रही भाजपा सरकार

0

महोबा पहुंचने पर निषाद कश्यप आरक्षण अधिकार पदयात्रा का जगह जगह स्वागत



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, महोबा


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले निषाद समाज को अनुसूचित जाति में शामिल करने का आश्वासन दिया था। सत्ता संभालने के बाद अब भाजपा अपने वादे से मुकर रही है। भाजपा के इस रुख से निषाद समाज में नाराजगी है। इसलिए समाए के लोग अपना अधिकार लेने के लिए ही निषाद अधिकार आरक्षण पदयात्रा निकाली रहे हैं। यह बातें मंगलवार को निषाद कश्यप आरक्षण अधिकार पदयात्रा लेकर महोबा पहुंचे युवा नेता कुंवर सिंह निषाद ने कहीं।



महोबा पहुंचने पर निषाद कश्यप आरक्षण अधिकार पदयात्रा का जगह जगह स्वागत किया गया। इस दौरान नुक्कड़ सभाओं में कुंवर सिंह निषाद ने कहा कि यह यात्रा समुदाय को अनुसूचित जाति का आरक्षण दिलाने के लिए निकाली गई है। इसका उद्देश्य समाज के लोगों के उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। प्रत्येक जिले में पैदल यात्रा निकल कर समुदाय के लोगों को संदेश देंगे कि आरक्षण नहीं तो वोट नहीं है। जिले में पदयात्रा के दौरान आरक्षण के समर्थन में नारे लगते रहे। ‌ 


सर्वदलीय निषाद कश्यप यूनियन की अनुसूचित जाति आरक्षण की मांग के समर्थन की पदयात्रा मंगलवार को महोबा पहुँची। इस दौरान समुदाय के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि निषाद कश्यप समाज लंबे समय से अनुसूचित जाति आरक्षण की मांग कर रहा है‌। भाजपा ने भी निषाद समाज को अनुसूचित जाति में शामिल करने का आश्वासन दिया था। फिर भी आज तक उसे पूरा नहीं किया।


पदयात्रा 11 जुलाई से मथुरा से प्रारंभ होकर आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन और हमीरपुर जिले से होते हुए महोबा के कबरई पहुंची। जहां पर निषाद कश्यप रैकवार समाज के लोगों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया।



पदयात्रा का शुभारम्भ अटवार से हुआ। पदयात्रा बरभौली, बहिगा, खीरुही होते हुए खमरिया ग्राम पर संपन्न हुई। पदयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। महोबा के हवेली दरवाजा क्षेत्र में रैकवार निषाद कश्यप समाज की बैठक भी हुई। इस दौरान कई स्थानों पर नुक्कड़ सभाएं भी हुईं, जिसमें यात्रा संयोजक कुँवर सिंह निषाद ने कहा कि भाजपा ने आरक्षण देने का वादा किया था, लेकिन अब वादे से मुकर रही है। उन्होंने कहा कि जड प्रधानमंत्री अपनी मोड़ घांची जाति को आरक्षण दे सकते हैं तो उत्तर प्रदेश के निषादों से क्या दुश्मनी है।


निषाद पार्टी युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष भागीरथ रैकवार ने कहा कि सरकार का रवैया हमारे समाज को गुमराह करने वाला है। हमें धोखे में रखा जा रहा है‌। आरक्षण नहीं तो वोट नहीं यही हमारा नारा है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता दशरथ निषाद ने कहा कि यदि हमारी माँगों को नजरअंदाज किया गया तो भाजपा सरकार के खिलाफ सड़क पर लगातर आंदोलन करेंगे।


पदयात्रा में जिला पंचायत प्रत्याशी रहे लेखराम निषाद, किशन निषाद, खेमचंद रैकवार, ऋषिकुमार धूरिया, दयाराम निषाद, राजन प्रसाद निषाद, सूरजपाल, शिववरदानी निषाद, जागे ठेकेदार, सुरेश मिस्त्री, खिलाड़ी प्रसाद, कामत प्रसाद निषाद, मंगल निषाद, मुन्ना निषाद, बसंतलाल कश्यप, मैकू कश्यप, फगुणा, गुगला, छेदीलाल कहार, बद्री प्रसाद निषाद, चंद्रशेखर निषाद, वेदराम निषाद, रामवरन निषाद, अमरचंद निषाद, बाबू निषाद, सिपाही लाल निषाद शामिल रहे।  

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top