CBSE Board 12TH BOARD EXAM : सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद, प्रधानमंत्री मोदी बोले- छात्र हित में फैसला


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली


वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद करने का फैसला किया है।मंगलवार देर शाम तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CBSE 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मंथन होता रहा। सभी विकल्पों पर विचार-विमर्श के बाद परीक्षा का रद करने पर सहमति बनी। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित कई मंत्रियों और सचिव शामिल रहे। सभी विकल्पों पर विचार के उपरांत बोर्ड परीक्षाओं को रद करने का फैसला लिया गया।




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने एकेडमिक कैलेंडर को प्रभावित किया है। बोर्ड परीक्षाओं का मुद्दा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच चिंता पैदा कर रहा है। इस तनाव को समाप्त करना बहुत ही जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्याधिक महत्व की हैं। इस पहलू पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता।

पीएम ने कहा कि देश में कोरोना के केस कम हो रहे हैं। कुछ राज्य प्रभावी मइक्रो-कंटेनमेंट के माध्यम से स्थिति को कंट्रोल कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने अभी भी लॉकडाउन लागू कर रखा है।


ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। छात्र, अभिभावक और शिक्षक स्वाभाविक रूप से चिंतित हैं। पीएम ने कहा कि ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में छात्रों को परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। 


Post a Comment

0 Comments