Covid New Stren : कोरोना के बदले स्ट्रेन से न घबराएं, होम्योपैथी अपनाएं

0

  • होली खेलें गुलाल से, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ, रासायनिक रंगों के प्रयोग से बचें
  • शरीर की टूटन के साथ प्लेटलेट्स काउंट गिरा रहा वायरस का बदला हुआ रूप



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


कोरोना वायरस के बदला स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है। सतर्कता एवं सावधानी बरतने की जरूरत है। वायरस का नया स्ट्रेन शरीर में टूटन के साथ प्लेटलेट्स काउंट भी गिरा रहा है। होली की पूर्व संध्या पर रविवार को ग्वालटोली आरोग्यधाम में आयाेजित गोष्ठी में वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. हेमंत मोहन ने यह जानकारी साझा की। इस दौरान उनकी पत्नी एवं होम्योपैथिक स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आरती मोहन भी साथ रहीं।


वायरस का नया स्ट्रेन घातक


डॉ. हेमंत ने कहा कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन शहर पहुंच चुका है। अब तेजी से फैलने लगा है। वायरस का नया रूप पहले आए वायरस की तुलना में घातक है। इसलिए इस बार वायरस की संक्रमण की चपेट में आने पर तेज बुखार के साथ शरीर में टूटन होने लगती है। प्लेटलेट काउंट भी तेजी से कम होने लगते हैं। संक्रमित को उलझन और घबराहट के साथ जुकाम भी हो जाता है।


दिल-दिमाग पर कर रहा हमला


वहीं, डॉ. हेमंत ने बताया कि वायरस का नया स्ट्रेन दिल और दिमाग पर हमला कर रहा है। इस वजह से एसजीपीटी तेजी से बढ़ता है। संक्रमण की रोकथाम के लिए समाज को जागरूक करना जरूरी है। ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।


अबकी बार सादगी से मनाएं होली


वहीं, डॉ. आरती मोहन ने कहा कि इस बार होली सादगी से मनाएं। प्रयास करें कि घर पर ही रहें। अपने स्वजनों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर से ही शुभकामनाएं दें। रंग की बजाए हर्बल गुलाल से होली खेलें। रासायनिक रंगों के प्रयोग से बचें। गीले रंग की बजाए गुलाल एक-दूसरे को लगाएं।


महिलाएं-बुजुर्ग व बच्चे बरतें सावधानी


डॉ. आरती ने कहा कि महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे होली के दौरान सावधानी बरतें। प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर संक्रमण तेजी से फैलता है। होम्योपैथी दवाएं प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं। वायरस के प्रभाव में आने के बाद होने वाली कमजोरी से बचाती हैं।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top