उद्योग नगरी महाशिवरात्रि में बम बम बोले से गुंजायमान दिखा आस्था का संगम

0

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर

उद्योग नगरी में महाशिवरात्रि पर आस्था का सैलाब उमड़ घुमड़ पड़ा। शिवालयों में भोले भंडारी के दर्शन के लिए मध्यरात्रि से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। पूरा परिसर बम-बम भोले के जयकारों से गुंजायमान रहा। ऐसा लग रहा था जैसे श्रद्धालु भोले में रम गए हों। मंगला आरती के बाद पट खुलते ही श्रद्धालुओं ने भोले भंडारी के दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की।


गंगा तीरे स्थित बाबा आनंदेश्वर मंदिर परमट में रात्रि 2:00 बजे मंगला आरती के बाद पट खोले गए। कतार में लगे श्रद्धालुओं ने बाबा का जलाभिषेक कर पूजन-अर्चन किया। मंदिर में मुख्य द्वार से सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है ताकि व्यवस्था सुचारू चलती रहे। 


भोर पहर से ही श्रद्धालुओं का हुजूम बाबा के दर्शन के लिए पहुंचने लगा था। मुख्य द्वार तक लगने वाली कतारें ग्रीन पार्क के गेट नंबर 10 तक पहुंच गईं। कई श्रद्धालुओं ने मां गंगा से जल लेकर बाबा का अभिषेक किया।


मंदिर परिसर में बाबा के जयकारों से वातावरण भक्ति में हो गया। श्रद्धालु बाबा को स्पर्श करने को आतुर दिखाई पड़े। 


कमोवेश यही हाल पी रोड स्थित बन खंडेश्वर मंदिर में रहा। यहां भी भोर पहर से श्रद्धालु पूजन-अर्चन के लिए पहुंचने लगे थे।पुष्प और बेलपत्र अर्पित कर भगवान भोलेनाथ से समस्त कल्याण की कामना की।


 नवाबगंज स्थित जागेश्वर महादेव मंदिर में मंदिर प्रबंधन द्वारा भक्तों की टोली बनाकर गर्भ गृह में प्रवेश दिया गया। एक टोली के आने के बाद ही गर्भ गृहह में दूसरे टोली को दर्शन के लिए भेजा जा रहा था। ताकि अव्यवस्था न होने पाए।

जाजमऊ स्थित सिद्ध नाथ आश्रम में भोर काल से ही लंबी-लंबी लाइनें में प्रभु के दर्शन को आतुर दिखे। मंदिरों में बाबा की जयकारो का उद्घोष होता रहा। शहर के विभिन्न स्थानों में शिव बारात और शिव महोत्सव की तैयारी चलती रही।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top