Important News: एक फरवरी से बदल जाएंगे पांच नियम, आएं जानें

0

  • गैस सिलिंडर से लेकर PNB खाताधारकों के  लिए ATM से पैसे निकालने के नियम



प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, लखनऊ

देश में एक फरवरी से कई नियमों में सीधे बदलाव हो रहा है, जो आपके जीवन पर सीधा असर डालेंगे। अगर आपने कुछ बातों पर ध्यान नहीं दिया तो आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इन नियमों में PNB खाताधारकों के लिए एटीएम से पैसे निकालने, रसोई गैस सिलिंडर के दाम, वित्त मंत्री द्वारा पेश किए जाने वाला बजट व नई उड़ानें शामिल हैं। आएं जाने, इन नए बदलावों के बारे में।


वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट


एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करेंगी। पहली बार बजट पेपरलेस होगा। कोरोना की मार झेल रहे आमजन को बजट में काफी राहत मिलेगी। नौकरीपेशा को टैक्स में राहत मिलने की उम्मीद है। कारोबारियों के लिए भी राहतों का एलान हो सकता है। कुछ चीजें महंगी भी हो सकती हैं। कुछ सामानों पर कर घटाया जा सकता है। सरकार कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती कर सकती है। कोरोना के चलते बजट का महत्व और भी ज्यादा है। 'यूनियन बजट मोबाइल एप' के माध्यम से सासंद और आमजन बजट से जुड़े दस्तावेज पा सकेंगे। 


पीएनबी खाताधारक इन ATM से नहीं निकाल सकेंगे पैसे


देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB)ने खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। एक फरवरी से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। यानी आप नॉन-ईवीएम मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे। हाल ही में पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर यह जानकारी दी थी। बैंक ने ट्वीट करके बताया कि, ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PNB नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से पहली फरवरी से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ...!' बता दें, नॉन-ईएमवी एटीएम वह होते हैं, जिनमें लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है। इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है। इसके अतिरिक्त ईएमवी एटीएम में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है।


LPG के दाम


तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग है, जिससे एलपीजी के दामों में अंतर होता है। सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदना पड़ता है। गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।


नई उड़ानें शुरू करेगी एयर इंडिया 


एयर इंडिया और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की घोषणा की है। जनवरी में भी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कई उड़ानें शुरू की थीं। एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच प्रतिदिन उड़ान शुरू करने जा रही है। रूट में और भी कनेक्शन होंगे जैसे- कुवैत से लेकर विजयवाड़ा, हैदराबाद, मंगलोर, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि। 


PMC Bank के लिए एक फरवरी तक देना होगा ऑफर


पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर ने बैंक को दोबारा खड़ा करने के लिए निवेशकों से अपने ऑफर देने के लिए एक फरवरी तक अपने प्रस्ताव देने की आखिरी तारीख तय की है। कुछ निवेशकों जैसे सेंट्रम ग्रुप - भारत पे के साथ मिलकर ऑफर दिया है। इसके अलावा ब्रिटेन की कंपनी लिबर्टी ग्रुप ने भी अपना ऑफर सौंपा है।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top