Good News : हज यात्रा के लिए अब 10 जनवरी तक आवेदन

  • 10 जनवरी तक भर सकेंगे फार्म, हज यात्रा का अनुमानित खर्च भी कम

इबादत करते जायरीन। फाइल फोटो                                                                           सौ. सोशल मीडिया।

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


हज यात्रा के लिए आवेदन करने की तिथि एक महीना और बढ़ा दी गई है। इससे हज यात्रा पर जाने की तैयारी करने वालों को राहत मिलेगी। हज यात्रा के आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर थी, जिसे एक माह और बढ़ाते हुए 10 जनवरी 2021 कर दिया गया है। अब 10 जनवरी तक आवेदन फार्म भर कर जमा किए जा सकेंगे। मंहगाई व कोरोना की वजह से हज यात्रा को लेकर नए नियमों की वजह से बहुत कम लोगों ने आवेदन किए हैं। हज के लिए देश भर से लगभग चालीस हजार आवेदन प्राप्त हुए थे जबकि पिछले वर्षो में इससे अधिक आवेदन सिर्फ उत्तर प्रदेश से होते थे। इस बार हज यात्रा के खर्च में भी कमी की गई है।


कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 में भारत से कोई हज यात्रा पर नहीं जा सका था। इसलिए हज 2021 की तैयारी अभी से शुरु है। ऐसे में कई बंदिशें एवं नए नियम लगाए गए हैं।


हज के लिए नि:शुल्क मिलने वाले वीजा के लिए 300 रियाल (छह हजार रुपये), बीमा प्रीमियम के लिए 130 रियाल (2600) रुपये का बोझ भी हज यात्रियों को वहन करना पड़ेगा। हज पर जाने के लिए 18 से 65 वर्ष की आयु, 45 दिन की यात्रा को 30 से 35 दिन करने सहित अन्य बंदिशों के चलते लोगों ने हज फार्म नहीं भरे।


मास्टर हज ट्रेनर शारिक अलवी व तंजीम खुद्दाम हज कमेटी के अध्यक्ष हाजी नईमुद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि मुंबई हज हाउस में केद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अध्यक्षता में हज कमेटी ऑफ इंडिया की बैठक हुई थी। इस बैठक में हज आवेदन फार्म भरने की तिथि 10 जनवरी 2021 करने का निर्णय लिया गया है।


हज यात्रियों के संभावित खर्च को भी कम किया गया है। लखनऊ इम्बार्केशन प्वाइंट से जाने वाले हज यात्रियों को अनुमानित 3 लाख 44 हजार रुपये खर्च करने होंगे। उन्होंने ने बताया कि वर्ष 2021 में सिर्फ अजीजिया श्रेणी से ही हज यात्रियों को भेजा जाएगा। इसका अनुमानित खर्च 5 लाख 25 हजार तक आ रहा था।


Post a Comment

0 Comments