Covid-19 New Strain : कोरोना के नए स्ट्रेन के खौफ से सात जनवरी तक ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर प्रतिबंध

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली


ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन ने दुनिया भर में खलबली मचा कर रख दी है। इसको लेकर केंद्र सरकार भी सतर्कता बरत रही है। सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए ब्रिटेन से आने वाले सभी फ्लाइट पर सात जनवरी 2021 तक प्रतिबंध लगा दिया है। पहले यह प्रतिबंध 31 दिसंबर तक था। यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी है। वायरस के इस नए रूप के चलते ब्रिटेन में राजधानी लंदन समेत कई इलाकों में फिर से लॉकडाउन लागू करना पड़ा है। 


ब्रिटेन से लौटे 20 लोगों में नए स्ट्रेन का संक्रमण


ब्रिटेन से लौटे अबतक कुल 20 लोग कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम की चपेट में मिले हैं। इन सभी को एक कमरे में आइसोलेट कर दिया गया है। मंगलवार को छह व्यक्ति नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए थे। 


दिल्ली में सर्वाधिक मामले 


कोरोना के नए स्ट्रेन के सबसे अधिक मामले दिल्ली में मिले हैं। दिल्ली की एनसीडीसी लैब में 14 में से आठ नमूने नए स्ट्रेन के मिले हैं। वहीं बंगलूरू की निमहंस लैब में इसके संक्रमितों की संख्या सात है। कोलकाता और पुणे की लैब में कोरोना के नए रूप के एक-एक मामले मिले हैं। सीसीएमबी हैदराबाद में दो नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी में एक सैंपल पॉजिटिव पाया गया है।


25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच करीब 33,000 यात्री ब्रिटेन से भारत के विभिन्न हवाईअड्डों पर पहुंचे। इन सभी यात्रियों का पता लगाया जा रहा है और केंद्र तथा राज्य सरकार इनकी आरटी-पीसीआर जांच करा रही है। नागर विमानन मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वायरस के ज्यादा संक्रामक नए स्वरूप के सामने आने की वजह से ब्रिटेन एवं भारत के बीच विमानों की आवाजाही 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक स्थगित रहेगी। अब यब निलंबन सात जनवरी तक बढ़ गया है।


विमानन उद्योग को झटका


ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (नया रूप) मिलने के बाद से ही दुनियाभर में हलचल पैदा हो गई है। कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाले विमानों पर रोक लगाना शुरू कर दिया है। वहीं, भारत ने भी एहतियात के तौर पर ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाई है। इससे विमानन उद्योग को धक्का लगा है। अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सामान्य होने में और समय लगेगा।


सरकार सतर्क, घबराएं नहीं : हर्षवर्धन


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के संक्रमण को लेकर चिंताओं के बीच कहा था कि सरकार सतर्क है और घबराने की आवश्यकता नहीं है। हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने पिछले एक साल में हर वह काम किया है, जो कोविड-19 से निपटने के लिए महत्वपूर्ण था।





Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top