त्योहारों में घर आएं, अपनाएं उचित व्यवहार

  • दीपावली में घर आने वालों के लिए सर्वोत्तम उपहार का फार्मूला
  • सीफार के आयोजन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए वेबीनाॅर

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


जिला प्रशासन के जागरूक कानपुर अभियान के तहत सेंटर फाॅर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) ने शुक्रवार को आयोजित बेवीनाॅर में त्योहारों के दौरान कोविड प्रोटोकाॅल के अनुपालन, कोविड जांच एवं देखभाल पर चर्चा की गई। सिटी वन की बाल विकास परियोजना अधिकारी अनामिका सिंह ने कहा कि दूसरे शहरों में नौकरी कर रहे लोग त्योहरों पर घर आएंगे और एक-दूसरे से मिलेंगे। ऐसे में तमाम सावधानियां भूल जाएंगे। इसलिए कोरोना काल में जरूरत है कि कोविड प्रोटोकाॅल में दो गज की दूरी, मास्क की उपयोगिता और हाथों की धुलाई के महत्व के बारे में चर्चा करना न भूलें। हम न सिर्फ कोविड प्रोटोकॉल के बारे में चर्चा करें बल्कि इसे अपनी आदत में भी शामिल करें।


जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शैलेंद्र मिश्रा ने कहा कि हमें हर त्योहार, उचित व्यवहार, सर्वोत्तम उपहार के फार्मूले पर दीपावली मनानी होगी। जीवन की रंगोली में कोरोना का रंग न भरने पाए। त्योहारों में खुशियां फैलाने के लिए उचित व्यवहार को अपनाकर कोरोना को भगाना होगा। सीफार संस्था की नेशनल लीड रंजना द्विवेदी ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तमाम प्रोटोकाल का पालन नहीं करते हैं। आप आसपास के लोगों का उदाहरण देकर उन्हें समझा सकते हैं। उन्हें जागरूक कर सकते हैं।



कोरोना चैंपियन और फार्मासिस्ट स्वाती ने कहा कि लोग कोराेना को नजरअंदाज कर रहें हैं, जबकि त्योहार में सतर्कता बरतने की जरूरत है। दीपावली पर सब घर के बार कोविड प्रोटोकाल से संबंधित एक पोस्टर जरूर लगाएं। घर के अंदर रंगोली बनाएं तो उसमें मास्क लगाने, शारीरिक दूरी और हाथों की सफाई संबंधित संदेश भी दें। इससे खुशियां कई गुना बढ़ जाएंगी।



यूनिसेफ के मंडलीय सलाहकार आशीष शुक्ला ने कहा कि कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति को मनोवैज्ञानिक सहयोग देकर हौसला बढ़ाएं। उन्हें अच्छा पोषण लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें। हमें खानपान में दाल, अनाज, हरी सब्जियां, वसा, मौसमी फल, दूध से बने खाद्य पदार्थ का सेवन जरूर करना चाहिए। मांसाहार वाले लोग अंडा, मछली और चिकन का सेवन कर सकते हैं। कोरोना से डरने की नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है।



बेवीनार में 200 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने प्रतिभाग किया। वेबीनाॅर के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रश्नों के उत्तर सीफार की नेशनल लीड रंजना द्विवेदी ने दिए। कार्यक्रम का संचालन सीफार की मंडलीय समन्वयक राशी गुप्ता ने किया।

Post a Comment

0 Comments