Bihar Election : बिहार में ईवीएम में बंद प्रत्याशियाें की किस्मत

कुछ एग्जिट पाेल में महागठबंधन पूर्ण बहुमत की ओर

एग्जिट पोल में एनडीए-महागठबंधन में कांटे की लड़ाई

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, पटना



बिहार विधानसभा का चुनाव शनिवार को छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गया। अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में 57 फीसदी मतदान हुआ। तीसरे चरण की 78 सीटों पर मतदान खत्म होने के साथ ही 1204 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो गई। 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के नतीजे 10 नवंबर आएंगे।


मतदान संपन्न होते ही कई चैनलों के एग्जिट पोल में राजद की अगुवाई वाला महागठबंधन बहुमत की ओर बढ़ता दिखाया गया है। हालांकि कुछ एग्जिट पाल एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर बता रहे हैं। बहुमत के लिए किसी भी दल को 122 सीटें चाहिए।

बिहार के उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने बताया, शाम छह बजे तक 57.58 फीसदी वोट पड़े। हालांकि इसमें बढ़ोतरी हो सकती है।


प्रत्याशी के भाई की हत्या


वहीं, पूर्णिया के सरसी में अज्ञात हमलावरों ने राजद नेता बिट्टू सिंह के भाई बेनी सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी। बेनी वोट डालने पोलिंग बूथ गए थे, जहां हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी। पूर्णिया के ही सतकोदरिया पंचायत के अलीनगर स्थित बूथ पर मतदाताओं और ड्यूटी पर तैनात जवानों के बीच झड़प हो गई। जवाब में जवानों को फायरिंग करनी पड़ी। वहीं, कटिहार में सुरक्षाबलों को भीड़ काबू करने के लिए हल्का बल प्रयोग करना पड़ा, जिसमें कई मतदाता जख्मी हो गए। 


पूर्णिया में जवानों ने लोगों ने पीटा


तीसरे दौर की वोटिंग के दौरान पूर्णिया में सीआईएसएफ जवानों ने लोगों में छह गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा तो लोगों ने उन्हें घेरकर पीट दिया। बचाव में जवानों ने हवाई फायरिंग करनी पड़ी। बाद में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं, सुपौल और मुजफ्फरपुर में मतदानकर्मी की मौत हो गई।


एग्जिट पोल


टाइम्स नाउ-सी वोटर-

एनडीए-116

महागठबंधन-120

लोजपा-01

अन्य-06


न्यूज एक्स-डीवी रिसर्च

एनडीए-110-117

महागठबंधन-108-123

लोजपा-04-10

अन्य-08-23


न्यूज 18-टुडेज चाणक्य

एनडीए-55

महागठबंधन-180

लोजपा-00

अन्य-08


इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया

एनडीए- 69-91    

महागठबंधन-139-161

भाजपा- 38-50

अन्य- 6-10


Post a Comment

0 Comments