Good News : अब ढाई घंटे में प्रतापगढ़ से लखनऊ का सफर

  • रायबरेली से अमेठी के बीच रेलवे ट्रैक दोहरीकारण का कार्य पूरा

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


प्रतापगढ़ से ट्रेन पकड़कर लखनऊ जाने वाले दैनिक यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब ढाई घंटे में ट्रेन से लखनऊ पहुचेंगे, क्योंकि अमेठी से रायबरेली के बीच रेलवे ट्रैक दोहरीकारण का कार्य पूरा हो गया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो पहली जनवरी से लखनऊ का सफर आसान हो जाएगा।


रायबरेली से अमेठी के बीच रेलवे ट्रैक दोहरी करण का कार्य पूरा होने के बाद मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) और अपर मंडल रेल प्रबंधक (एडीआरएम) निरीक्षण भी कर चुके हैं। रेलवे अफसरों का कहना है कि इस ट्रैक पर जल्द ही ट्रायल शुरू होने वाला है। उम्मीद है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो नए साल यानी एक जनवरी से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा सकती है। इसके उपरांत जिले से रोजाना राजधानी का सफर करने वालों को राहत मिलेगी। वह कम समय में लखनऊ पहुंच सकेंगे।


सिंगल ट्रैक होने से लेटलतीफी


ट्रैक दोहरीकरण के पहले सिंगल ट्रैक होने के कारण ट्रेनों की लेटलतीफी आम थी। स्पेशल ट्रेनों को पास कराने के लिए कम दूरी या पैसेंजर ट्रेनों को किसी बड़े स्टेशन पर घंटों रोका जाता था। प्रतापगढ़ से राजधानी पहुंचने में साढ़े तीन से चार घंटे लगते थे। ट्रैक दोहरीकरण से यह समस्या दूर होगी। अब ढाई घंटे में प्रतापगढ़ जंक्शन से ट्रेनें लखनऊ पहुंचेंगी। समय बचेगा और सफर भी असान होगा।


अब ट्रायल की तैयारी


रायबरेली-जंघई के बीच रेलवे ट्रैक दोहरीकरण का कार्य स्वीकृत हुआ था। रायबरेली से जायस के बीच कई माह पहले ही कार्य पूरा हो गया था। रेलवे लाइन बिछाने वाली संस्था ने जायस से अमेठी के बीच भी ट्रैक दोहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया है। उसकी जांच डीआरएम व एडीआरएम कर चुके हैं। ट्रायल करने के लिए कार्यदायी संस्था ने पत्र लिखा है। अगर ट्रायल में सबकुछ ठीक रहा तो एक जनवरी से ट्रेनें इस रूट पर दौड़ने लगेंगी।


रेलवे ट्रैक दोहरीकरण का कार्य पूरा करने की समय सीमा अगस्त 2020 थी। प्रतापगढ़ से जंघई और प्रतापगढ़ से अमेठी के बीच रेलवे ट्रैक दोहरीकरण का कार्य शुरू तक नहीं हो सका। ट्रेनों के आवागमन की वजह से कार्यदायी संस्था को दिक्कत हो रही थी। 24 मार्च से कोरोना काल के चलते लॉकडाउन और ट्रेनों के संचालन पर रोक का फायदा उठाते हुए कार्यदायी संस्था ने रायबरेली से अमेठी के बीच ट्रैक दोहरीकरण का कार्य तेजी से पूरा कर लिया। अमेठी से प्रतापगढ़ के बीच जल्द कार्य शुरू होगा।

  • त्रिभुवन मिश्र, स्टेशन अधीक्षक, प्रतापगढ़ जंक्शन। 

Post a Comment

0 Comments