Fashion & Style : कोरोना वायरस से बचाव संग स्मार्ट बनाएगा मास्क

  • मिलिट्री रंग, गुलाबी, पीला व पीला गुलाबी-मिक्स समेत कई रंगों व स्टाइल के एन-95 मास्क 
  • नाॅन फैब्रिक कपड़े के बने मास्क में इस्तेमाल रंग ह्यूमन फैंडली होने के कारण निभाएंगे साथ 

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर

 

कोरोना वायरस से बचाव के साथ मास्क स्मार्ट भी बनाएगा। मास्क बनाने का सिलसिला तीन महीने पहले शुरू हुआ है। अब इसे फैशन के साथ जोड़ा जाने लगा है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर के पीएचडी के पूर्व छात्र डाॅ. संदीप पाटिल ने सुरक्षा के साथ इसमें ऐसे डिजाइन तैयार किए गए हैं जो लोगों को खूब भा रहे हैं। उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए मिलिट्र रंग, गुलाबी, पीला व पीला-गुलाबी मिक्स समेत अन्य रंगों में इसे बनाया है। अब इसे बाजार में उतारने की तैयारी है। अगले हफ्ते तक यह आम आदमी के हाथ में पहुंच जाएगा। इस फैशनेबुल एन-95 मास्क की कीमत 10 से 15 रुपये से अधिक होगी। 


नाॅन फैब्रिक कपड़े को इस प्रकार का आकार व डिजाइन दिया गया है, जो आम आदमी को आकर्षित भी करेगा। इसके अलावा इसमें इस प्रकार के रंगों को भरकर रंग बिरंगा बनाया जाएगा जो ह्यूमन फैंडली होंगे। इन मास्क की खासियत यह होगी कि फैशन के इस दौर में युवाओं को लुभाने के साथ वायरस व बैक्टीरिया से भी बचाव करेगा। 


दुर्गंध भी रोकेगा मास्क 


डाॅ. संदीप पाटिल ने बताया कि मास्क में चढ़ाई गई सुपर एक्टिवेटेड कार्बन की परत उन लोगों को राहत पहुंचाएगी, जिन्हें दुर्गंध व एलर्जी की शिकायत है। वहीं, रंग-बिरंगे मास्क फैशन के इस दौर में काॅलेज छात्र-छात्राओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगे। पांच लेयर के इन मास्क को धोने की जरूरत नहीं है। यह मास्क 15 से 20 दिन तक आसानी से पहने जा सकेंगे। 


बाजार में अभी नहीं हैं ऐसे मास्क


डाॅ. पाटिल ने बताया कि रंग-बिरंगे कपड़ों के मास्क बाजार में उतारे गए हैं, लेकिन वह एन-95 नहीं हैं। आइआइटी में बनाए गए यह मास्क अस्पतालों से लेकर संक्रमित स्थानों पर भी आमजन को सुरक्षित रखेंगे। मास्क बनकर तैयार हो गए हैं। इस हफ्ते ई-स्पि नैनोटेक स्टार्टअप कंपनी इन्हें आॅनलाइन बाजार में उतारने की तैयारी में है। 


Post a Comment

0 Comments