Dharm-Aadhyatm : सिख समाज के इतिहास संरक्षण के लिए बनेगा म्यूजियम

1

  • गुरु नानक देव तिराहा का महापौर ने किया लोकार्पण


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ



सिख समाज का इतिहास कुर्बानियों से भरा है। उनके शौर्य, वीरता और त्याग के इतिहास को संरक्षित कर कर आने वाली पीढ़ियों काे अवगत कराने के साथ ही उन्हें प्ररित किया जा सके। इसके लिए म्यूजियम बनाया जाएगा। जहां 24 घंटे लगंर चले ताकि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोने पाए। यह बातें शनिवार को नानक देवजी के 550वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर आलमबाग के वीआईपी रोड स्थित तिराहे का नामकरण गुरु नानक देव पर नाम से करते हुए गुरु नानक देव तिराहा का लोकार्पण के अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहीं। उसके उपरांत महापौर ने आलमबाग गुरुद्वारा में केंद्रीय सिख संगत द्वारा आयोजित कार्यक्रम में समाज के सेवादारों को सम्मानित भी किया।





महापौर ने कहा कि गुरु नानक देव सिर्फ सिख पंथ की धरोहर नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं। गुरु नानकजी ने धर्म का सच्चा व सही स्वरूप दिखाया एवं सदियों से वैचारिक गुलामी भोग रहे व्यक्तियों को सिर उठाकर जीने की युक्ति प्रदान की।

सिख समाज का इतिहास कुर्बानियों से भरा हुआ है। मेरी दिली इच्छा है कि सिख समाज के शौर्य, वीरता और त्याग के इतिहास को संरक्षित किया जाए। इसके लिए अगर मैं कोई भूमिका निभा सकी तो अपने को सौभाग्य समझूंगी। उन्होंने सभी गुरुद्वारा कमेटी से आह्वान किया कि आप सभी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के लोग बैठकर इस पर योजना बनाकर दें।




इस मौके पर गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश उत्सव सेलिब्रेशन कमेटी के सह संयोजक मलकीत सिंह पदम, विधायक सुरेश तिवारी, केंद्रीय सिंह सभा के कार्यकारी अध्यक्ष सरदार निर्मल सिंह, चेयरमैन बलविंदर सिंह, सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष सम्पूर्ण सिंह बग्गा, संत साई मोहन लाल, पार्षद कौशलेंद्र द्विवेदी, कमलेश सिंह, सुधीर मिश्रा, गिरीश मिश्रा, रेखा भटनागर, नामित पार्षद सर्वजीत सिंह सहित समाज के प्रतिनिधि शामिल हुए। 

Post a Comment

1 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment
To Top