Lucknow News : क्षत्रियों के गौरवशाली इतिहास से युवाओं को कराया रूबरू, समाज का मान बरकरार रखने को किया प्रेरित

0

राष्ट्रीय क्षत्रिय महासम्मेलन एवं सम्मान समारोह में क्षत्रियों ने भरी है हुंकार


समाज के उत्थान और उत्कृष्ट कार्यों के लिए पदाधिकारियों को किया सम्मानित 



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


श्री राष्ट्रीय क्षत्रिय महासभा (भारत) के तत्वावधान में रविवार को लखनऊ के गोमतीनगर स्थित उत्तराखंड भवन में भव्य क्षत्रिय महासम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजना किया गय। इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों से आए राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारियों और वक्ताओं ने क्षत्रिय समाज के गौरवशाली इतिहास और गौरव गाथा से युवा पीढ़ी को अवगत कराया। समाज के गौरवशाली इतिहास का मान बरकरार रखने के लिए समाज के युवाओं को प्रेरित भी किया। इस दौरान महासभा की ओर से समाज के उत्थान और उत्कृष्ट कार्यों के लिए कई पदाधिकारिओं को सम्मानित किया गया।



श्री राष्ट्रीय क्षत्रिय महासभा (भारत) के संस्थापक एवं संचालन कुंवर देवेंद्र सिंह राणा द्वारा किया जा रहा है। उनके द्वारा हमेशा से ही राष्ट्रवाद के मुद्दों को खुलकर उठाया जाता है। महासभा न सिर्फ क्षत्रियों के हित की बात करती है, बल्कि समाज की कुरीतियों और खामियों पर भी मुखर होकर आवाज उठाती है।मौजूदा समय में महासभा की शाखाएं देशभर में कार्यरत हैं और क्षत्रियों के हक के लिए जमीनी स्तर पर संघषर्रत है। इसी कड़ी में रविवार को कुंवर देवेंद्र सिंह के आह्वाहन पर देशभर के क्षत्रिय महासभा की इकाइयों के पदाधिकारियों ने एकता और अखंडता का परिचय देते हुए श्री राष्ट्रीय क्षत्रिय महासभा के मंच पर उपस्थिति दर्ज कराई। समारोह स्थल पर सुबह 10 बजे से जो समाज के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और सदस्यों के आगमन का सिलसिला शुरू हुआ, वह शाम पांच बजे तक अनवरत जारी रहा।



समारोह के दौरान राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पदाधिकारियों की नियुक्ति भी की गई। उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। सम्पूर्ण कार्यक्रम में महिला व पुरुष पदाधिकारियों में अनोखा समन्वय देखने को मिला। मंच के माध्यम से दोनों संयुक्त रूप से एक दूसरे का उत्साह बढ़ाते हुए नजर आए। 



समारोह में कटरा शाहजहांपुर के विधायक वीर विक्रम सिंह, उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष और पूर्व एमएलसी प्रो. श्याम नंदन सिंह, दिल्ली के वीर कुंवर सिंह फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्मल कुमार सिंह, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष विनय प्रताप सिंह, लखनऊ के राज्य कर विभाग से सेवानिवृत्त कमिश्नर विनोद कुमार सिंह, सेवानिवृत्त अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार सिंह और शिलाजीत सिंह अतिथि के रूप में मौजूद रहे। सभी ने क्षत्रियों को एकता के मायने समझाए और आपसी मतभेद भूलाकर भाईचारे का संदेश देने का आह्वान किया। महासभा के राष्ट्रीय स्तर के सभी पदाधिकारियों की मौजूदगी के बीच समस्त प्रदेशों व जिलों के पदाधिकारियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। 




समारोह के सफल आयोजन में सभी का रहा सहयोग 

सम्मान समारोह में समस्त पदाधिकारियों का योगदान रहा। हालांकि प्रमुख रूप से संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर देवेंद्र सिंह राणा,  संगठन सलाहकार संजय सिंह सिसोदिया, राष्ट्रीय सचिव सुरेश चंद्र कछवाहा, युवा मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष पवन सिंह, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ज्योति सिंह राणा, प्रदेश संरक्षक व प्रवक्ता विनोद सिंह, प्रदेश अध्यक्ष राम नारायण सिंह भदौरिया, प्रदेश सहप्रभारी पूरन सिंह, अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रभारी रिपुदमन सिंह राठौड़, महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष मिथिलेश सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश महामंत्री शेषनाथ सिंह, प्रदेश संगठन महामंत्री अनिल सिंह, संगठन मंत्री उदयभान सिंह राठौर, प्रवक्ता लक्ष्मी सिंह चौहान और सीतापुर के जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह भदौरिया मौजूद रहे।





Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top