Omicron New Variant : तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन का नया सब वैरिएंट स्टेल्थ

0
देश में जनवरी में ओमिक्रोन के 9,672 केस में स्टेल्थ के 6,471 पाए गए 

आरटीपीसीआर जांच में पकड़ में नहीं आता, विशेषज्ञ मान रहे खतरनाक

प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो, कानपुर

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का सब वैरिएंट स्टेल्थ ओमिक्रोन (बीए.टू) देश में तेजी से पांव पसार रहा है। अभी स्टेल्थ ओमिक्रोन के केस डेनमार्क, ब्रिटेन, स्वीडन और सिंगापुर में रिपोर्ट हुए थे, जो जनवरी से भारत में तेजी से बढ़ने लगे हैं। इस नए सब वैरिंएट को आरटीपीसीआर जांच में नहीं पकड़ा जा सकता है, इसलिए विशेषज्ञ से खतरनाक मान रहे हैं। जब संक्रमण का पता नहीं चलेगा तो तेजी से संक्रमण करेगा, जिससे नई लहर का खतरा है। इस नए सब वैरिएंट के शरीर पर प्रभाव व लक्षण पर इंडियन एसोसिएशन आफ मेडिकल माइक्रोबयोलाजी के विशेषज्ञ अध्ययन कर रहे हैं, जिसमें जीएसवीएम मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग के प्रोफेसर भी शामिल हैं।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के तीन सब वैरिएंट बीए.वन, बीए.टू और बीए.थ्री चिन्हित किए थे। देश-दुनिया में ओमिक्रोन के बीए.वन सब वैरिएंट रिपोर्ट हुए थे। विदेश यात्रा सेे लौटने वालों की दिसंबर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई तो जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई। दिसंबर में जब जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई तो डेल्टा वैरिएंट के 17,272 संक्रमित पाए गए, जबकि ओमिक्रोन के बीए.वन सब वैरिएंट के 1,292 संक्रमित मिले थे। दिसंबर से लेकर अब तक ओमिक्रोन का नया सब वैरिएंट बीए.टू भारत समेत 40 देशाें में दस्तक फैल चुका है, जो कोरोना के बीए.टू वैरिएंट में बदलने लगा है। जनवरी में जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रोन के 9,672 केस रिपोर्ट हुए हैं, जिसमें 3,201 बीए.वन सब वैरिएंट का संक्रमण मिला, जबकि 6,471 में बीए.टू का संक्रमण पाया गया है, जिसे ओमिक्रोन स्टेल्थ भी कहा जाता है।


तेजी से फैलने वाला सब वैरिएंट

विशेषज्ञों का मानना है कि ओमिक्रोन के बीए.वन वैरिएंट की तुलना में स्टेल्थ ओमिक्रोन (बीए.टू) सब वैरिएंट तेजी से संक्रमण करने वाला है। इसलिए नए वैरिएंट के फैलने से नई लहर आ सकती है। ऐसे में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट की वजह से आने वालें दिनों में कोरोना के केस बढ़ सकते हैं।

वैरिएंट अंडर इंन्वेस्टिगेशन बना स्टेल्थ ओमिक्रोन 

कोरोना वायरस की गंभीरता के हिसाब से डब्ल्यूएचओ उसकी अलग-अलग श्रेणी तय की है। ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट स्टेल्थ ओमिक्रोन को वैरिएंट अंडर इंवेस्टिगेशन की श्रेणी में रखा है। वैरिएंट अंडर इंवेस्टिगेशन वैरिएंट आफ कंसर्न से एक लेवल नीचे की श्रेणी का है।

दिसंबर 2021

1,292 ओमिक्रोन वैरिएंट

17,272 डेल्टा वैरिएंट

जनवरी 2022

9,672 ओमिक्रोन वैरिएंट 
3,201 में बीए.वन सब वैरिएंट
6471 में बीए.टू सब वैरिएंट यानी ओमिक्रोन स्टेल्थ


इन राज्यों में आनी है पीक 

कर्नाटक, केरल, तामिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश एवं राजस्थान।

इन राज्यों में आ चुकी पीक

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा व महाराष्ट्र।  


ओमिक्रोन के सब वैरिएंट बीए.वन और बीए.टू के लक्षण एक समान हैं। बीए.टू अधिक तेजी से संक्रमण करता है, इसलिए जनवरी में उसके सक्रिय होने से तेजी से केस बढ़े हैं। इन दोनों सब वैरिएंट में गंभीरता नहीं है, इसलिए तीन प्रतिशत को ही अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी। इसलिए इसे संक्रमण की गंभीरता को न के बराबर ही माना जा रहा है।

  • डा. विकास मिश्रा, प्रोफेसर, माइक्रोबायोलाजी विभाग, जीएसवीएम मेडिकल कालेज।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top