Up Assembaly Election 2022 : समाजवादी पार्टी की 159 प्रत्याशियों की सूची जारी, अखिलेश व आजम खान का नाम

0

सपा की दूसरी लिस्ट में सबसे ऊपर अखिलेश यादव, मैनपुरी के करहल से लड़ेंगे चुनाव



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ



उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नामांकन की तिथियां ज्यों-ज्याें नजदीक आती जा रही हैं। राजनैतिक पार्टियां अपने छत्रपों के नाम घोषित करती जा रही हैं। इसी कड़ी में सोमवार को समाजवादी पार्टी (सपा) ने 159 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। उस सूची में सबसे ऊपर सपा मुखिया अखिलेश यादव का नाम है। उसके साथ ही सपा संरक्षक के करीबी और वरिष्ठ नेता आजम खान का भी नाम है।



यूपी चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी की दूसरी लिस्ट में 159 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। इसमें मैनपुरी की करहल विधान सभा सीट से अखिलेश यादव प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। उसके अलावा रामपुर से आजम खान का नाम प्रमुख है। भाजपा के गढ़ कानपुर में भी सपा इस बार दमदारी से चुनाव लड़ने की तैयारी में है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रत्याशियों की घोषणा की गई है।


कानपुर में तीन पुराने प्रत्याशियों पर लगाया दांव


सपा ने कानपुर के बिठूर विस सीट से वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक मुनींद्र शुक्ला, सीसामऊ विस सीट से वर्तमान विधायक इरफान सोलंकी, आर्यनगर से वर्तमान विधायक अमिताभ बाजपेई को अपना प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा महाराजपुर विधानसभा सीट से फतेह बहादुर सिंह गिल और घाटमपुर विधानसभा क्षेत्र से हाल में भाजपा छोड़कर सपा की साइकिल संभालने वाले भगवती सागर को प्रत्याशी बनाया है।


यूपी में सात चरणों में पड़ेंगे वोट


उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है। इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 विधानसभा क्षेत्र की सीटों से होगी। उसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 विधान सभा सीटों के लिए मतदान होगा। इसी तरह तीसरे चरण में 59 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। चौथे चरण में 60 विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। पांचवें चरण में 60 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। छठे चरण में 57 विधानसभा सीटों और सातवें और अंतिम चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा।


10 फरवरी से वोटिंग की शुरूआत


पहले चरण के लिए मतदान 10 फरवरी को होगा। दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी व चौथे चरण के लिए 23 फरवरी को मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। छठे चरण के लिए 3 मार्च और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा।


मतगणना 10 मार्च को होगी


उत्तर प्रदेश के सभी सात चरणों के लिए मतदान पूरे होने के बाद मतदान की गिनती 10 मार्च को सुबह शुरू होगी। दोपहर 12 बजे तक चुनाव नतीजे आने लगेंगे।



आएं देखें सपा की दूसरी लिस्ट, किसी कहां से मिला टिकट



















Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top