Kanpur Uttar Pradesh ; Zika Virus Update कानपुर में जीका का धमाका, दो बच्ची व 11 महिलाएं समेत 13 में पुष्टि

0

  • आशा कार्यकर्ता समेत 11 महिलाएं और दो पुरुष मिले हैं जीका वायरस संक्रमित
  • एयरफोर्स स्टेशन परिसर में रहने वाले भी चार संक्रमित में तीन महिलाएं व एक पुरुष


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


शहर में दो दिन की शांति के बाद जीका वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में 13 में जीका वायरस की पुष्टि हुई है, जिसमें दो बच्ची समेत 11 महिलाएं और दो पुरुष हैं, उसमें चार एयरफोर्स के हैं। शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 121 हो गई है, जिसमें 31 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। उधर, जीका संक्रमित मिलने पर जिलाधिकारी विशाख जी ने सीएमओ के साथ क्षेत्र का भ्रमण कर पीड़ितों का हाल जाना। उन्हें मच्छरों से बचने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी। सीएमओ को हर संभव निरोधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।




शहर के चकेरी क्षेत्र में मच्छरों का कहर थम नहीं रहा है। यही वजह है कि मच्छरों से यारी कर जीका वायरस और डेंगू वायरस शहर में कहर बरपा रहे हैं। शनिवार को केजीएमयू की रिपोर्ट में 13 नए संक्रमित मिले हैं, जिससे शहर में जीका के कुल केस 121 हो गए हैं। शनिवार की रिपोर्ट में जीका वायरस संक्रमितों में आशा कार्यकर्ता समेत 11 महिलाएं और दो पुरुष हैं, जिसमें एयरफोर्स स्टेशन परिसर में रहने वाले चार लोग हैं, जिसमें तीन महिलाएं व एक पुरुष है।


सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह जीका वायरस प्रभावित क्षेत्र के तीन किलोमीटर के दायरे में सर्विलांस, सैंपलिंग, दवा का छिड़काव, सोर्स रिडक्शन और फागिंग कराने का लगातार दावा कर रहे हैं। उसके बाद भी 22 दिन बाद भी स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी स्रोत का पता नहीं लगा सके हैं। जिससे जीका का संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है।


इन क्षेत्रों के संक्रमित


चकेरी के घाऊखेड़ा, तिवारीपुर, हरजिंदर नगर के तिवारीपुर बगिया, काजी खेड़ा, शिव कटरा के न्यू आंबेडकर नगर, जाजमऊ के केडीए कालोनी, जेके कालोनी एक नंबर (तिवारीपुर), फेथफुलगंज, फेथफुलगंज (कैंट), अहिरवां (एयरफोर्स), चकेरी एयरफोर्स स्टेशन से दो, एयरफोर्स स्टेशन कुलदीप इंक्लेव।


13 नए में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उसमें एक आशा कार्यकर्ता भी है। इसके अलावा दो बच्चियां, 11 महिलाएं हैं। इसमें एयरफोर्स स्टेशन परिसर के चार हैं। अब जीका के 90 सक्रिय केस हो गए हैं।

  • डॉ. नेपाल सिंह, सीएमओ, कानपुर नगर।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top