India Railway; Goods Train Derailment near Jounpur : जौनपुर के बदलापुर स्टेशन के पास मालगाड़ी पलटी, लखनऊ-वाराणसी रूट बाधित

0

  • जानकारी होने पर रेलवे के अधिकारी भी पहुंचे और राहत बचाव कार्य शुरू कराया


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, जौनपुर


बदलापुर के श्रीकृष्ण नगर रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर पर गुरुवार की सुबह पटरी टूटने से एक मालगाड़ी के चार डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे अधिकारियों के अनुसार घटना सुबह 7:45 बजे की है। खाली मालगाड़ी लखनऊ से वाराणसी की तरफ जा रही थी। इसी दौरान बदलापुर रेलवे स्टेशन को पार करते ही पलट गई। दुर्घटनाग्रस्त मालगाड़ी के डब्बे रेल पटरियों को तोड़ते हुए पलट गए। हादसा इतना जोरदार था कि आवाज सुन हजारों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। गाड़ी के चार डिब्बे नीचे उतर गए तो शेष पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गए। रेल हादसे की वजह से वाराणसी-लखनऊ रेलवे ट्रैक बाधित होने से यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया। वहीं, जानकारी होने पर रेलवे के अधिकारी भी पहुंचे और राहत बचाव कार्य शुरू कराया।




प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक मालगाड़ी सुबह 7:45 बजे बदलापुर रेलवे स्‍टेशन से आगे बढ़ी ही थी कि जोरदार आवाज के साथ कई डिब्‍बे पूरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गए। ट्रेन की गति तेज होने की वजह से कई डिब्‍बे बेपटरी होने के साथ ही बुरी तरह से कई टुकडों में बंंट गए। रेलवे सूत्रों के मुताबिक माना जा रहा है कि ट्रेन की पटरी चटकी होने की वजह से हादसा हुआ है। 




रेलवे अधिकारियों की ओर से जांच के बाद ही स्थिति स्‍पष्‍ट करने की जानकारी दी गई है। हादसे के बाद स्‍थानीय लोगों के साथ ही रेलवे के अधिकारियों की टीम भी मौके पर पहुंच गई और नुकसान का जायजा लिया। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार सिर्फ रेलवे ट्रैक और मालगाड़ी को ही नुकसान हुआ है। सुरक्षा वजहों से अन्‍य ट्रेनों को जहां तहां रोक दिया गया है। ट्रेनों का संचालन इसकी वजह से बाधित हुआ है। रेलवे अधिकारी जल्‍द ही रूट पर यातायात को बहाल करने के लिए जुट गए हैं।




ट्रेन के मलबे को हटाने के साथ ही बोगियों को किनारे करने के साथ ही क्षतिग्रस्‍त पटरी को ठीक करने की भी कवायद शुरू हो गई है। वैकल्पिक रास्‍तों से अब रूट से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को पास कराने की तैयारियां शुरू हो गई हैं ताकि अन्‍य ट्रेनों का आवागमन अधिक न बाधित हो। माना जा रहा है के सर्दियों में रेल पटरियों के चटकने की वजह से हादसे होते हैं। इस मामले में भी रेल पटरी के चटकी होने की अधिक संभावना जताई जा रही है। हालांकि, दोपहर तक यातायात बहाल हो जाने की उम्‍मीद रेलवे अधिकारियों ने जताई है। वहीं मौके पर राहत और बचाव कार्य लगातार जारी होने के साथ ही वरिष्‍ठ अधिकारियों को भी इससे अवगत करा दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top