International News from Nepal : नेपाल की देउवा सरकार ने दिया ओली को एक और झटका ओली सरकार के द्वारा राजनीतिक आधार पर नियुक्त भारत चीन सहित एक दर्जन देशों के राजदूत बर्खास्त

0



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, काठमांडू


नेपाल सरकार ने भारत, चीन, यूके, यूएस सहित 15 देशों के राजदूत को पद से बर्खास्त कर दिया है। ओली सरकार द्वारा राजनीतिक आस्था के आधार पर नियुक्त किए गए इन सभी देशों के राजदूत को तत्काल वापस होने का निर्देश जारी कर दिया है।



प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउवा की अध्यक्षता में मंगलवार शाम को हुई कैबिनेट की बैठक में ओली सरकार द्वारा नियुक्त किए गए सभी राजदूत को पद से हटाने का निर्णय लिया गया है। इसकी  जानकारी नेपाल सरकार के प्रवक्ता ने मीडिया को दी है।


कानून मंत्री समेत सरकार के प्रवक्ता ज्ञानेन्द्र बहादुर कार्की ने बताया कि सरकार ने उन सभी देशों के राजदूतों को पद से हटाते हुए वापस बुलाने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि जिनकी नियुक्ति ओली सरकार के समय हुई थी, उन सभी को हटा दिया गया है।


नेपाल सरकार के इस फैसले के बाद भारत में नेपाल के राजदूत नीलाम्बर आचार्य, चीन के राजदूत महेन्द्र बहादुर पाण्डेय, अमेरिका के राजदूत युवराज खतिवडा, ब्रिटेन के राजदूत लोकदर्शन रेग्मी सहित करीब 15 देशों के राजदूत को अपने पद से हाथ धोना पड़ा है।


मजेदार बात यह हैै कि देउवा सरकार के इस फैसले के कारण उनकी खुद की सास प्रतिभा राणा जो कि इस समय जापान में नेपाल की राजदूत हैं, उनको भी अपना पद छोडना पड़ेगा। देउवा के सास की नियुक्ति ओली सरकार के समय ही हुई थी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top