यूपी में 7 करोड़ के पार कोरोना वैक्सीनेशन, एक दिन में 30 लाख से अधिक को लगी वैक्सीन

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


यूपी ने कोरोना टीकाकरण में दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम एक नया रिकार्ड हासिल किया है। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश, वेस्‍ट बंगाल समेत दूसरे कई राज्‍यों से आगे निकल 7 करोड़ से अधिक टीकाकरण की डोज लगाई गई है। यह आंकड़ा देश के दूसरे प्रदेशों से अधिक है। यूपी कोरोना टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक कोरोना की आरटीपीसीआर जांच करने वाला प्रदेश हो गया है।


ट्रिपल टी की रणनीति और टीकाकरण से यूपी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में हैं। प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान के तहत ‘सबका साथ, सबका विकास, सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ के मूल मंत्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।


प्रदेश में वैक्‍सीन की पहली खुराक 5 करोड़ 90 लाख से अधिक और वैक्‍सीन की दूसरी डोज 1 करोड़ 11 लाख से अधिक को दी जा चुकी है। मेगा वैक्सिनेशन ड्राइव के तहत यूपी में एक दिन में 30 लाख से अधिक डोज दी गई। जिसमें एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण कर यूपी देश के दूसरे प्रदेशों के समक्ष नज़ीर पेश की।  


यूपी ऐसे रहा टीकाकरण में अव्वल


24 करोड़ के आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं। वेस्ट बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां काम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा कहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। वेस्ट बंगाल में अब तक 3,88,18,895, केरल में 2,78,63,770,महाराष्ट्र में 5,66,99,572, दिल्ली में 1,31,49,889 और तमिलनाडु 3,10,20,485 ही वैक्सिनेशन किया गया है।


लक्ष्‍य के करीब पहुंचा यूपी


यूपी में टीकाकरण अभियान को गति देते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्‍तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। तीन अगस्‍त को यूपी ने पांच करोड़ टीकाकरण कर एक कीर्तिमान बनाया था, वहीं यूपी ने सात करोड़ टीकाकरण कर अपने निर्धारित टीकाकरण लक्ष्‍य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मिशन जून के तहत प्रदेश सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की डोज लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया था लेकिन प्रदेश में इससे कहीं अधिक एक करोड़ 29 हजार टीके की डोज दी गई।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top