State Core Committee meeting of Uttar Pradesh Udyog Vyapar Mandal : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग व्यापार मंडल से निष्कासित

  • उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में पास किया गया प्रस्ताव
  • लखनऊ की तालकटोरा रोड का नाम श्याम बिहारी मिश्र मार्ग करने पर मेयर काे दिया धन्यवाद



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में रविवार को उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष और व्यापार मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविकांत गर्ग को व्यापार मंडल से निष्कासित करने का प्रस्ताव पास किया गया। वहीं, लखनऊ की मेयर सयुंक्ता भाटिया ने तालकटोरा रोड का नामकरण श्याम बिहारी मिश्र के नाम पर घोषित करने पर धन्यवाद दिया। व्यापार मंडल के संगठनात्मक चुनाव सितंबर माह में कराने और 31 जुलाई तक सदस्यता अभियान पूरा करने का निर्णय लिया।



उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक रविवार को सुबह 10 बजे से प्रांतीय अध्यक्ष मुकुन्द स्वरूप मिश्रा की अध्यक्षता में हुई, जिसका संचालन प्रांतीय महामंत्री डॉ. दिलीप सेठ ने किया।


बैठक में व्यापारी प्रतिनिधियों ने प्रथम सत्र में विचार रखते हुए कहा कि कारोना काल में केंद्र सरकार करोड़ों लोगों को राशन वितरण करने एवं गरीब-मजदूरों को राहत देने का दंभ भर रही है। 16 करोड़ व्यापारियों को नजरअंदाज किया गया, उन्हें न कोई छूट न कोई राहत दी


महाराजगंज के जिलाध्यक्ष सुरेश कुमार रूंगटा ने मांग रखी कि भाजपा नेताओं के मुकदमे वापस लिए जा रहे हैं। व्यापारियों के ऊपर जो राजनीतिक मुकदमे दर्ज हैं उन्हें वापस नहीं लिया जा रहा है। वहीं, फिरोजाबाद के राजेश वार्ष्णेय ने मांग रखी कि जीएसटी में जिन व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन है यदि उनकी मृत्यु कारोना से हुई है तो उनके परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलनी चाहिए।


व्यापारियों ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तंबाकू-सिगरेट की बिक्री पर लाइसेंस प्रणाली लागू कर रही है। साथ ही यह बाध्यता की गई है कि जो व्यक्ति तंबाकू-सिगरेट की बिक्री करेगा वह अन्य कोई सामान नहीं बेच सकेगा जो उचित नहीं है। कोई भी दुकानदार सिर्फ तंबाकू-सिगरेट की बिक्री करके अपना जीवन यापन नहीं कर सकता है, इसलिए इसमें संशोधन की आवश्यकता है।


मंडल अध्यक्ष विजय पंडित ने कहा की की सरकारें व्यापारी समस्याओं की अनदेखी कर रही हैं। ईस्ट इंडिया कंपनियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे देश व प्रदेश का व्यापार कमजोर होता जा रहा है। वहीं, ललितपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मयूर चन्द्र जैन ने कहा फूड सेफ्टी एक्ट के तहत सैम्पलिंग के नाम पर विभाग के अधिकारी जबरदस्त दोहन व शोषण कर रहे हैं। मंडी शुल्क भी पड़ोसी राज्यों के बराबर होना चाहिए।


द्वितीय सत्र में मेरठ के जिलाध्यक्ष विष्णु पाराशर, मथुरा जिलाध्यक्ष शिव शंकर वर्मा, एटा के राकेश वाष्णेय ने प्रस्ताव रखा कि उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग लगातार संगठन को तोड़ने एवं समानांतर संगठन को हवा देने का कार्य कर रहे हैं। उनकी यह हरकत कतई बर्दाश्त नहीं की जानी चाहिए। इस पर मंडल के प्रांतीय महामंत्री डॉ. दिलीप सेठ ने उन्हें व्यापार मंडल से निष्कासित करने का प्रस्ताव रखा, जिसे सदस्यों ने सर्व सम्मत से पास कर दिया


आगामी चुनाव में राजनीतिक दल व्यापारियों टिकट दें यह प्रस्ताव भी सदन में रखा गया। प्रांतीय युवा चेयरमैन राजीव आनंद कहा कि प्रत्येक जिले में युवाओं की टीम गठित करके व्यापार मंडल को शक्तिशाली बनाया जाए। युवा प्रदेश अध्यक्ष श्याम मोहन दुबे ने प्रत्येक जिले व कस्बे में व्यापार मंडल के सक्रिय होने से व्यापारियों की ताकत बढ़ेगी। प्रांतीय संयुक्त महामंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि संगठन का चुनाव जून 20 को मथुरा में होना प्रस्तावित था, लेकिन कारोना काल के कारण चुनाव अब सितंबर माह में होगा।


प्रांतीय अध्यक्ष मुकुंद स्वरूप मिश्रा ने कहा की व्यापारी अपनी समस्याएं प्रदेश कार्यालय को लिखकर भेजें। प्रदेश नेतृत्व ज्ञापन केंद्र व प्रदेश की सरकार के समक्ष रखकर निस्तारण कराने का हर संभव प्रयास करेगा। सरकार अगर उदासीनता दिखाती है तो उसके खिलाफ सड़कों पर उतरना होगा। उन्होंने 31 जुलाई तक प्रत्येक जिले व कस्बे में सदस्यता अभियान पूरा करने की घोषणा करते करते हुए कहा कि सब कुछ सामान्य रहा तो अगस्त के प्रथम सप्ताह में चुनाव अधिसूचना जारी की जाएगी। सदन की सर्वसम्मति पर रामपुर जिला अध्यक्ष शैलेंद्र शर्मा को मुख्य चुनाव अधिकारी व चारू चंद्र खरे को सह चुनाव अधिकारी घोषित किया गया।


बैठक में प्रांतीय अध्यक्ष मुकुंद स्वरूप मिश्रा, प्रांतीय महामंत्री डॉ. दिलीप सेठ, प्रांतीय महामंत्री राजेंद्र गुप्ता, राजीव आनंद, युवा अध्यक्ष श्याम मोहन दुबे, संयुक्त महामंत्री राजेंद्र शुक्ला, विजय पंडित, टीकम चंद सेठिया, विनोद गुप्ता, संत मिश्र, राकेश सिंह, नीरज दीक्षित मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments