Lucknow : International Khalsa Aid from UK sent oxygen concentrator to Lucknow : ब्रिटेन से अंतरराष्ट्रीय खालसा ऐड ने लखनऊ भेजे ऑक्सीजन कन्संट्रेटर

  • कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए हवाई मार्ग से भेजे गए ऑक्सीजन कन्संट्रेटर
  • कोरोना महामारी की तीसरी लहर की तैयारियों में जुटा है गुरुद्वारा आलमबाग



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


कोरोना महामारी की दूसरी लहर की भयावह स्थिति को देखने के बाद तीसरी लहर की तैयारी में अभी से गुरुद्वारा आलमबाग के सेवादार अभी से जुट गए हैं। तीसरी लहर की तैयारी के लिए सुविधाएं और संसाधन जुटाए जा रहे हैं। इस कड़ी में गुरुद्वारा आलमबाग को ब्रिटेन यानी यूनाइटेड किंगडम स्थित अंतरराष्ट्रीय खालसा ऐड के संस्थापक ने 10 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर भेजे हैं। ब्रिटेन से ऑक्सीजन कन्संट्रेटर हवाई मार्ग से लखनऊ भेजे गए हैं।



गुरुद्वारा आलमबाग के अध्यक्ष निर्मल सिंह ने बताया कि काेरोना की दूसरी लहर के कहर के दौरान ऑक्सीजन की जबरदस्त किल्लत हो गई थी। ऐसे में आलमबाग गुरुद्वारा ने काेरोना पीड़ित जरूरतमंदों की मदद के लिए पहल की थी। ऑक्सीजन लंगर के लिए जरूरतमंदों के लिए नि:शुल्क ऑक्सीजन कन्संट्रेटर उपलब्ध कराने की सेवा शुरू की थी।



कोरोना की दूसरी लहर में गुरुद्वारा आलमबाग के कार्यों को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय संस्था खालसा ऐड यूके के मुख्य सेवादार सरदार रवि सिंह ने मदद की पहल की है। उन्होंने गुरुद्वारा आलमबाग की नि:शुल्क सेवाओं में विस्तार और तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के लिए जर्मन मेड 10 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर लखनऊ स्थित आलमबाग गुरुद्वारा को भेंट किए हैं। गुरुद्वारा आलमबाग एवं लखनऊ के निवासियों ने सरदार रवि सिंह के प्रयास एवं पहल के लिए धन्यवाद दिया है।


गुरुद्वारा आलमबाग के मीडिया प्रभारी हरजीत सिंह ने बताया कि प्रबन्धक कमेटी के सदस्यों के साथ अध्यक्ष निर्मल सिंह के साथ लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा गए थे। वहां जाकर ऑक्सीजन कंन्सट्रेटर प्राप्त किए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही 100 ऑक्सीजन सिलिंडर एवं 25 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर के साथ ऑक्सीजन लंगर सेंटर दशमेश भवन गुरुद्वारा आलमबाग में हमेशा के लिए स्थापित किए जाएंगे। इस दौरान महासचिव रतपाल सिंह गोल्डी, त्रिलोक सिंह टुटेजा, राजेन्द्र सिंह राजू, चरनजीत सिंह चन्ना, परमजीत सिंह और भूपिन्दर सिंह भी मौजूद रहे।


तीन माह से सेवा में जुटे


पिछले तीन माह से गुरुद्वारा आलमबाग लखनऊ महानगर एवं आसपास के शहरों में लोहा व्यापार मंडल और ऑक्सीजन फार फ्रेंड के सहयोग से लखनऊ समेत अन्य शहरों में जरूरतमंदों को ऑक्सीजन उपलब्ध करा रहा है। 


ऑक्सीजन लंगर में 1200 परिवारों को ऑक्सीजन और 3000 से अधिक परिवारों को राशन किट मुहैया कराई गई है। इसके अलावा मास्क, रेगुलेटर, ऑक्सीमीटर, बिस्कुट, स्टीमर, तुलसी के पौधों सहित कई दवाइयां और आयुर्वेदिक काढ़ा और जीवन रक्षक दवाओं के वितरण की सेवा अनवरत चल रही है।


Post a Comment

0 Comments