Kanpur Higher Education Minister Nilima Katiyar : कानपुर में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने आशा कार्यकर्ताओं को प्रदान की मेडिकल किट

  • कल्याणपुर सीएचसी में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने आशा कार्यकर्ताओं से की अभियान की शुरूआत



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


जिले के कल्याणपुर ब्लाक के बारा सिरोही स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रविवार को आयोजित कार्यक्रम में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार ने आशा कार्यकर्ता और आशा संगिनियों के बीच मेडिकल किट का वितरण कर अभियान का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना सितंबर तक आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में आप आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य विभाग की अहम कड़ी हैं, जो ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाती हैं। आप सभी भी तैयारी शुरू कर दें। गांव-गांव में घर-घर जाकर बच्चों के इलाज के लिए मेडिकल किट का वितरण प्रारंभ कर दें, इस अभियान का शुभारंभ प्रदेश में एक साथ किया गया है।

कल्याणपुर के सीएचसी अधीक्षक डा. अविनाश यादव ने ग्रामीण अंचल में जागरूकता लाकर बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाया जा सकता है। इस अभियान की सफलता के लिए सीएचसी क्षेत्र में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। आशा कार्यकर्ता गांव-गांव घर-घर जाकर एक दिन से लेकर 12 वर्ष तक के बच्चों की जानकारी जुटाएंगी। उसमें बुखार और कोरोना के हल्के लक्षण वाले बच्चों की रिपोर्ट देंगी। उनके लिए मेडिकल किट भी दी गई हैं, जिनमें बच्चों के इलाज की जरूरी दवाइयां रखी गईं हैं।


बुखार और कोरोना के हल्के लक्षण वाले बच्चों को आयु वर्ग के हिसाब दवाओं की किट प्रदान करेंगी। इसमें 0-01 वर्ष, 01-05 वर्ष और 05-12 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों की कटेगरी बनाई गई है। किट वितरण अभियान की निगरानी के लिए 10 आशा कार्यकर्ता पर एक आशा संगिनी को लगाया गया है। इस दौरान फार्मासिस्ट केके त्रिपाठी, सुरुचि तिवारी, रचना द्विवेदी, निखिल व शिवम मौजूद रहे।



Post a Comment

0 Comments