Weather Forecast Alert in Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। इसको लेकर लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। साथ ही डीएम को जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया गया है।


मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जिलों को अलर्ट किया गया है। इन जिलों के डीएम और राहत आयुक्त को अलर्ट कर दिया गया है। इन जिलों के लोगों को सलाह है कि मौसम पर निगाह रखें। यथासंभव सुरक्षित स्थान पर ही रहें।


लखनऊ तक होगा यास का असर


चक्रवात 'यास' का असर 28 मई से पहले बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखेगा। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका असर वाराणसी व आसपास के जिलों के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक दिख सकता है। जैस-जैसे यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा। बीएचयू के पूर्व प्रोफेसर और मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। जिस क्षेत्र में हवा का दवाब कम होगा, वहां तेज बारिश भी हो सकती है।


यूपी में समय से पहले नहीं आएगा मानसून


मई में आए दिन बदलते मौसम को देखते हुए लोग कयास लगा रहे हैं कि इस बार मानसून जल्द आएगा। लेकिन मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि समय से पहले मानसून नहीं आएगा। लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में समय से पहले मानसून के आगमन की सम्भावना से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में 20 जून के आसपास मानसून आने की सामान्य तारीख है और फिलहाल इसके प्रदेश में समय से पहले सक्रिय होने के आसार नहीं हैं।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top