Big News : लखनऊ के मलिहाबाद मे तेंदुए की दस्तक

- रेलवे स्टेशन, परिसर में रहने वाले कर्मचारी एवं ग्रामीणों मे दहशत

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ

ठंड और धुंध बढ़ने के साथ ही शहर के आसपास के क्षेत्रों में संरक्षित वन क्षेत्रों से वन्यजीव दस्तक देने लगे हैं। वन विभाग ने ऐसी मिली सूचनाओं के आधार पर अलर्ट जारी किया है। मलिहाबाद में एक तेंदुआ होने की पुष्टि वन विभाग ने कुछ दिन पहले ही की थी। मौके पर मिले दो - तीन पग मार्क वयस्क तेंदुए के बताए जा रहे हैं।

उधर, वन विभाग ने तेंदुआ पकडऩे के लिए जाल बिछा दिया है। मलिहाबाद में लोगों से रात में न निकलने की सलाह दी है। लोगों को झुंड में चलने के लिए कहा गया है। आसपास के जंगल में वन विभाग की टीम तेंदुए की लोकेशन जुटा रही है।

तेंदुआ रात में ही शिकार करने के साथ यात्रा भी करता है। दिनभर जंगल व झाडिय़ों में छिपा रहता है। वहीं आज एक बार फिर मलिहाबाद के सहिलामऊ में रेलवे ट्रैक पर तेंदुआ देख ले जाने के बाद दहशत फैली हुई है।

मलिहाबाद के सहिलामऊ और रहमान खेडा गावों के बीच स्थित घने जंगलो मे तेंदुए की आहट से रेलवे कर्मचारी और ग्रामीणों मे खासी दहशत है। गुरुवार को वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर छानबीन की और आस पास के ग्रामीणों को सतर्क रहने के लिए जागरूक किया।

मलिहाबाद - काकोरी रेलवे ब्लाक हल्ट के स्टेशन अधीक्षक मो. अब्दुल रहमान ने बताया कि बुधवार सुबह रहमान खेडा के पीछे स्थित रेलवे गेट केबिन मे तैनात कर्मचारी राजेश ने रेलवे लाईन पार करते हुए तेन्दुआ देखकर उसकी फोटो खीचीं हैं।वहीं, दो तीन दिन पहले रेलवे कर्मचारी सतीश पाण्डेय ने भी तेन्दुए को देखे जाने एवं गुर्राहट सुनने की जानकारी थी। उस समय से लाईन के दूसरी ओर ड्यूटी करने वाले कई प्वाइंट मैन ने रात्रि ड्यूटी करने से मना कर दिया।

वहीं, मौके पर अपनी टीम के साथ छानबीन करने पहुंचे वन विभाग के दुबग्गा रेंजर एसके शर्मा ने बताया छानबीन के दौरान फिलहाल अभीतक कहीं भी प्रत्यक्ष पगचिह्न नहीं मिले हैं। न तेन्दुए के कोई शिकार करने जैसी जानकारी ही मिली है। कर्मचारियों से बातचीत एवं फोटो देखने के बाद तेन्दुए की मौजूदगी तय हो चुकी है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि आसपास तेन्दुआ दिखाई पडे तो उसे किसी भी तरह छेडऩे की कोशिश न करें। अकेले निकलने से बचें और जंगल की तरफ जाने बचें। 

उन्होंने बताया कि टीम भेजकर हांका कराने के एवं ढोल बजवाने के साथ सर्च अभियान चलाया जायेगा।

Post a Comment

0 Comments