Big News : प्रदेश में कानपुर का जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज नंबर वन

  • प्राचार्य प्रो. आरबी कमल के निर्देशन में कोविड प्रबंधन में बेहतर कार्य की देश-दुनिया में हो रही तारीफ
  • अंतरराष्ट्रीय ग्लोबल हेल्थ केयर अवार्ड 2021 के लिए प्रदेश का एकमात्र मेडिकल काॅलेज को चुना गया


अरुण कुमार, लखनऊ



कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज में प्रदेश में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज नंबर वन साबित हुआ है। कोविड के गंभीर मरीजों यानी लेवल-3 के साथ इमरजेंसी और सेमी इमरजेंसी के इलाज में सर्वाधिक जिलों एवं आबादी को कवर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ग्लोबल हेल्थ केयर अवार्ड 2021 के लिए प्रदेश का एक मात्र मेडिकल काॅलेज को चुना गया है।

काेविड इलाज प्रबंधन में जीएसवीएम लखनऊ के संजय गांधी स्नाकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान और किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी को भी पीछे छोड़ दिया है, जबकि इन दोनों संस्थानों में अत्याधुनिक सुविधाएं एवं बजट भी है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आरबी कमल के निर्देशन में सीमित संसाधन में कोविड प्रबंधन में बेहतर कार्य की देश-दुनिया में तारीफ हो रही है।


जीएसवीएम मेडिकल कॉलज के लेवल-थ्री कोविड हॉस्पिटल से नौ जिले और तीन राजकीय मेडिकल कॉलेजों काे जोड़ा गया था। इन क्षेत्रों की लगभग दो से सवा दो करोड़ की आबादी को यहां से कवर किया जा रहा था।


कोरोना काल में जहां सभी जगह चिकित्सकीय सेवाएं बंद थी। ऐसे में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के हैलट अस्पताल में कोविड के लेवल-थ्री यानी गंभीर मरीजाें के इलाज के साथ-साथ इन जिलों के मरीजों को इमरजेंसी सेवाएं मुहैया कराई जा रहीं थीं।


पहली जून से अनलॉक शुरू होने पर सेमी इमरजेंसी सेवाएं शुरू की गईं, जिसके जरिए मरीजों की जान बचाने के लिए इलाज मुहैया कराया गया। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज प्रदेश में सर्वाधिक मरीजों का इलाज करने वाला इकलौता सेंटर बन गया।


बेहतर कार्य के लिए मिलता पुरस्कार


एनर्जी एंड इन्वायरमेंट फाउंडेशन (ईईएफ) ग्लोबल हेल्थ केयर अवार्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हेल्थ केयर के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए प्रदान किए जाते हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आरबी कमल इसकी सूचना दी गई है।


यह पुरस्कार 15 अप्रैल 2021 को वल्र्ड हेल्थ केयर कांफ्रेंस 2021 में विश्व की चुनिदा चिकित्सकीय संस्थानों के बीच प्रदान किए जांएगे।


इन जिलों को किया कवर


कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरैया, इटावा का कुछ हिस्सा, बांदा, जालौन, हरदोई, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई।


जीएसवीएम से जुटे अहम तथ्य


03 राजकीय मेडिकल कॉलेज बांदा, जालौन एवं कन्नौज।

2404 कोविड के गंभीर मरीज हुए भर्ती

1709 मरीज स्वस्थ होकर जा चुके


एनर्जी एंड इन्वायरमेंट फाउंडेशन (ईईएफ) ग्लोबल हेल्थ केयर अवार्ड के लिए प्रदेश में सिर्फ जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को चुना गया है। इसके लिए 31 दिसंबर तक 250 शब्द में यहां की उपलब्धियों की जानकारी मांगी गई है।

  • प्रो. आरबी कमल, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर।


प्रदेश में कानपुर मेडिकल कॉलेज ने कोविड के लेवल-थ्री सेंटर में बेहतर कार्य किया है।

 

वहां के प्राचार्य एवं पूरी टीम ने सीमित सुविधाएं और संसाधन के बावजूद उत्कृष्ट चिकित्सकीय संस्थानों से बेहतर कार्य करके दिखाया है। यह वहां के प्राचार्य की लीडरशिप क्वालिटी को दर्शाता है।

  • प्रो. केके गुप्ता, महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा, निदेशालय, लखनऊ।

Post a Comment

0 Comments