Big Breaking : तीन मानव तस्कर दबोचे, मुक्त कराए 16 नाबालिग

  • क्राइम ब्रांच के आरपीएफ इंस्पेक्टर व उनकी टीम ने लखनऊ जंक्शन से तीन को दबाेचा
  • बच्चों को चाइल्ड लाइन लखनऊ के सुपुर्द किया, आरोपियों को भेजा गया जेल

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


तीनों मानव तस्करों के साथ आरपीएफ क्राइम ब्रांच के इस्पेक्टर अमित व एसआई कैलाश प्रसाद।

गरीब परिवारों के नाबालिग बच्चों को काम दिलाने का झांसा देकर मानव तस्करी का भंडाफोड़ रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर एवं उनकी टीम ने सोमवार देर रात किया है। तीन मानव तस्करों को लखनऊ जंक्शन स्टेशन से दबोचने में सफल हुई है। उनके बंधन से 16 नाबालिग को मुक्त कराया है। 


गिरोह के सदस्य प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र के जिलों के बच्चों को नौकरी दिलाने के नाम पर कर्नाटक लेकर जाते थे। आशंका है कि वहां, नाबालिग बच्चों को बेचा जाना था। इस मामले की जांच-पड़ताल शुरू है।


पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ स्टेशन के आरपीएफ, क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर अमित कुमार राय को लखनऊ-झांसी के रास्ते 16 नाबालिग को कर्नाटक के सोलापुर लेकर जाए जाने की सूचना मिली थी। बताया गया कि इन बच्चों को लेकर तीन मानव तस्कर सोमवार की रात लखनऊ जंक्शन से जाने वाले ट्रेन संख्या 01804 से लेकर जा रहे हैं। क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर अमित कुमार राय तत्काल अपनी टीम को लेकर ट्रेन की तलाशी में जुट गए। तलाशी में तीन व्यक्तियों के साथ16 नाबालिग को देखकर संदेह हुआ। सख्ती से पूछताछ करने पर हकीकत सामने आ गई। 


मानव तस्करों को दबोचने वाली टीम में सब इंस्पेक्टर कैलाश प्रसाद, हेड कांस्टेबल राजेश कुमार शाही, कौशल कुमार शुक्ला, कांस्टेबल, राज नारायण राय एवं राकेश धर दुबे शामिल रहे।


दो आरोपी श्रावस्ती व एक बलरामपुर का


क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर अमित कुमार राय ने बताया कि ट्रेन की चेकिंग के दौरान श्रावस्ती जिले के सोनवा थाना क्षेत्र के दमपुरवा गांव निवासी 29 वर्षीय रफ़ी अहमद एवं भंगहा बाजार थाना क्षेत्र के 19 वर्षीय अनवर अहमद को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से 16 नाबालिग को बरामद किया गया है, जिन्हें मुक्त करा दिया गया। तीनों इन नाबालिग को गैरकानूनी ढंग से झाँसी के रास्ते कर्नाटक के सोलापुर लेकर जा रहे थे।


सहमे हुए हैं बच्चे


इंस्पेक्टर अमित कुमार राय ने बताया कि तस्करों से मुक्त कराए नाबालिग बच्चे डरे सहमे थे। उनकी उम्र 12 से 15 वर्ष के बीच की है। उन सभी को चाइल्ड लाइन लखनऊ के सुपुर्द कर दिया गया है। गिरफ्तार तीनों तस्करों को मंगलवार को न्यायालय में पेश कर जेल भेजा जाएगा।


Post a Comment

0 Comments