मुख्य खबर:मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सभी रिक्त पदों का विवरण मांगा

 
file photo
प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में सभी वरिष्ठ अधिकारियों की शुक्रवार को बैठक में सभी विभागों में रिक्त पदों की का विवरण मांगा और सभी भर्ती आयोगों और बोर्ड की बैठक करने का निर्णय लिया। बैठक में अहम निर्णय लिया और निर्देश दिया कि सभी विभागों मैं रिक्त पदों में 3 महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने और 6 माह में नियुक्त पत्र देने के लिए बोला।

आगामी 3 माह में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जानी 

मुख्यमंत्री ने कहा पूर्व में हुई 3लाख भर्तियों की तरह ही पारदर्शी तरीके को अपनाते हुए 3 महीने में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए और 6 महीने में नियुक्त पत्र दे दिए जाएं। जिस प्रकार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से पारदर्शी व  निष्पक्ष भर्तियां हुई है उसी प्रकार से निष्पक्ष तरीके से अन्य विभागों में भी तेजी से भर्तियां की जाए।

सरकारी विभागों की भर्तियों में लेटलतीफी पर युवाओं की नाराजगी को देखते हुए सरकार हरकत में आ गई है।  सरकारी विभागों में रुकी हुई भर्तियों और 5 वर्ष संविदा पर नियुक्त के प्रस्ताव के विरोध में रविवार को प्रदेश भर में बेरोजगार युवाओं के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को प्रदेश सरकार सक्रिय हो गई और भर्ती प्रक्रिया के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि शीघ्र  से शीघ्र भर्ती प्रक्रिया को तेज करें और 3 माह में सभी अभ्यार्थियों को निष्पक्ष आधार पर नियुक्ति पत्र देंं। उन्होंने मुख्य सचिव सहित सभी अपर मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिवों को एक सप्ताह में रिक्त पदों का पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने को कहा है। इस प्रक्रिया को निष्पक्ष ढंग से संचालित करने का भी निर्देश दिया है।

 21 सितंबर को आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों के साथ बैठक
 
 मुख्यमंत्री 21 सितंबर को स्वयं आयोगों भर्ती बोर्डों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे ।बैठक में चयन परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में रूपरेखा तैयार की जाएगी तथा विभिन्न विभागों द्वारा आयोगों वह बोर्डों को विभिन्न पदों पर चयन के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर की गई कार्रवाई की  प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ योगी के कार्यकाल में तीन लाख भर्तियां हुई हैं 86 हजार प्रक्रियाधीन 

 प्रदेश सरकार ने दावा किया है की मार्च 2017 से अब तक तीन लाख पांच सौ छब्बीस भर्तियां की गई है। 86482 भर्तियां प्रक्रियाधीन है। अब तक बड़ी भर्तियां 1लाख 37 हजार 253 पुलिस की भर्ती हो चुकी है ।बेसिक शिक्षा विभाग में 54706 लोक सेवा आयोग के माध्यम से 26103 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 28622, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार परिवार कल्याण विभाग में समूह ख, ग व घ में 8556, प्राविधिक व व्यावसायिक शिक्षा  विभाग में 1112, माध्यमिक शिक्षा विभाग में 14,000 ,वित्त विभाग में 614 ,उच्च शिक्षा विभाग में 4615 , यूपी पावर कारपोरेशन में 6446, नगर विकास विभाग में 700 पदों पर भर्तियां की गई है। वही बेसिक शिक्षा विभाग में  69000 ,पुलिस विभाग में 16629 व पावर कारपोरेशन में 853 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है




Post a Comment

0 Comments