Big Breaking : लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का जल्द शुरू होगा कार्य

0

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे परियोजना अब साकार होती दिखने लगी है। इस हाईवे पर जल्द ही कार्य शुरू होने के आसार नजर आने लगे हैं। 

(Latest News)लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए अक्टूबर में टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। केंद्र सरकार ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए आवश्यक राशि मुहैया करा दी है। केंद्र व राज्य सरकार ने इस परियोजना को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है, हर महीने प्रगति की समीक्षा की जाएगी।


राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए किसानों से 550 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की जा रही है। 4700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 63 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे लखनऊ स्थित एयरपोर्ट से शुरू होकर कानपुर के जाजमऊ के पास लखनऊ-कानपुर हाईवे में मिलेगा, जमीन अधिग्रहण का खर्च एनएचएआई ही वहन करेगा।


परियोजना के पूरा होने पर जहां लखनऊ और कानपुर के बीच यातायात सुगम हो जाएगा। वहीं बेहतर रोड और एयर कनेक्टिविटी होने से लेदर समेत तमाम उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।


रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे


एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने बताया कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी पर है। अक्तूबर में टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। अगले महीने ही यह भी तय करेंगे कि कितने पैकेज में यह कार्य कराया जाए।(Latest News)

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top